ये हैं विश्व की 10 सबसे ताकतवार खुफिया एजेंसियां, जिनका लोहा मानती है दुनिया

किसी भी देश के लिए उसकी आंतरिक और बाहरी सुरक्षा जरूरी होती है। इसके लिए जहां अधिकांश देशों के पास सेना होती है, वहीं आंतरिक और गोपनीय जानकारियों के साथ ही आतंकी खतरों से पुलिस और सरकार को आगाह करने तथा उन पर कार्रवाई के लिए ताकतवर खुफिया एजेंसी भी होती है।

175

विश्व के अधिकांश देशों में एक खुफिया एजेंसी होती है, जिसकी नागरिकों, दस्तावेजों और अन्य गोपनीय बातों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है। हालांकि लोगों को इस एजेंसी और इसके अधिकारियों के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती। लेकिन ये अपनी जिम्मेदारी शांति से निभाते रहते हैं।

 जानते हैं, ऐसी ही 10 देशों की खुफिया एजेंसियों के बारे मेंः

रिसर्च एंड एनालिसिस विंग( रॉ)
रिसर्च एंड एनालिसिस विंग यानी रॉ भारत की खुफिया एजेंसी है, जिसका लोहा विश्व भर के देश मानते हैं। इसकी स्थापना 1968 में हुई थी। देश की राजधानी दिल्ली में इसका मुख्यालय है। यह एजेंसी विदेशी मामलो के साथ ही अपराधियों और आतंकवादियों के बारे में पूरी जानकारी रखती है। इसके साथ ही इंटेलीजेंस ब्यूरो के साथ मिलकर देश की सुरक्षा के लिए काम करती है। इन एजेंसियों की जागरुकता और सक्रियता तथा नेटवर्क के कारण देश सुरक्षित है। इनके फीडबैक से देश मे कई आतंकी हमले नाकाम किए गए हैं।

सीआईए
सीआईए यानी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी अमेरिका की खुफिया एजेंसी है। इसका नाम विश्व की शक्तिशाली एजेंसियों में लिया जाता है। इसकी स्थापना 1947 में की गई थी। तत्कालीन राष्ट्रपति हैरी ए ट्रूमैन द्वारा की गई थी। यह एजेंसी चार हिस्सो में बंटी है। यह डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस के तहत काम करती है। इसका मुख्यालय वाशिंगटन के करीब स्थित वर्जीनिया में है। साइबर अपराध और आतंकवाद रोकने के साथ ही देश की सुरक्षा की जिमेदारी भी इस एजेंसी पर है।

एमआई 6
एमआई-6 यानी मिलिट्री इंटेलिजेंस सेक्शन-6 यूनाइटेड किंगडम की खुफिया एजेंसी है। इसकी स्थापना 1909 में हुई थी। इसे विश्व की सबसे पुरानी एजेंसियों में से एक माना जाता है। यह ज्वाइंट इंटेलिजेंस, डिफेंस, सरकार के साथ जानकारी साझा करती है। देश की संस्थाओं की जानकारी रखने के साथ ही सुरक्षा की जिम्मदारी भी इस पर है।

एमएसएस
चीन की खुफिया एजेंसी मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सेफ्टी की स्थापना 1983 में की गई थी। इसकी जिम्मेदारी काउंटर इंटेलिजेंस ऑपरेशंस और विदेशी खुफिया ऑपरेसंस को संचालित करना है।

बीएनडी
जर्मनी की खुफिया एजेंसी बीएनडी काफी ताकतवर मानी जाती है। इसका गठन 1956 में किया गया था। बीएनडी आधुनिक तकनीकों से लैस है और इसका मुख्यालय म्यूनिख के पास पुलाच में स्थित है।

एएसआईएस
ऑस्ट्रेलिया सीक्रेट इंटेलिजेंस सर्विस यानी एएसआईएस ऑस्ट्रेलिया की खुफिया एजेंसी विश्व भर की ताकवर एजेंसियों में से एक है। इसका मुख्यालय ऑस्ट्रेलिया के केनबरा में है। 13 मई 1952 को इसकी स्थापना हुई थी। इस खुफिया एजेंसी की तुलना अमेरिका के सीआईए और ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआई-6 से की जाती है।

एफएसबी
एफएसबी यानी फेडरल सिक्योरिटी सर्विस की स्थापना अप्रैल 1995 में हुई थी। रूस की इस एजेंसी का नाम विश्व की ताकतवर एजेंसियों में किया जाता है। एफएसबी का मुख्यालय मॉस्को मे है। देश की गोपनीयता और सुरक्षा के साथ ही बॉर्डर से जुड़े मामलों पर भी नजर रखने की जिम्मेदारी इस एजेंसी की है।

मोसाद( एमओएसएसएडी)
इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद विश्व की सबसे ताकतवर खुफिया एजेंसियों में से एक मानी जाती है। इसकी स्थापना 1949 में हुई थी। मोसाद विशेष रूप से आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की लिए जानी जाती है। इसके साथ ही इसका ऑपरेशन इतना गोपनीय होता है, कि किसी के लिए समझना मुश्किल हो जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य देश की रक्षा करना है।

डाइरेक्ट जेनरल फॉर एक्सटर्नल सिक्यूरिटी( डीजीएसई)
यह फ्रांस की इंटेलिजेंस एजेंसी है। इसकी स्थापना 1982 में हुई। अति आधुनिक तकनीकी से लैस इस एजेंसी को काफी ताकतवर माना जाता है। यह मूल रूप से फ्रांस सरकार के लिए विदेशों से महत्वपूर्ण और जानकारियां उपलब्ध कराना है। इस एजेंसी का मुख्यालय पेरिस में स्थित है।

आईएसआई
इंटर सर्विस इंटेलिजेंस यानी आईएसआई पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी है। इसकी स्थापना 1948 में की गई थी। इस एजेंसी को काफी ताकतवर माना जाता है। हालांकि इस पर आतंकवाद फैलाने और आतंकियों के समर्थन करने के आरोप लगते रहे हैं। भारत सहित कई देशों में हुए आतंकी हमले में इस एजेंसी का नाम आ चुका है। यहां तक कि इस एजेंसी द्व्रारा प्रशिक्षित कई आतंकी भारत में आतंकवाद फैलाने में अभी भी सक्रिय हैं। इसका मुख्यालय इस्लामाबाद में स्थित है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.