अधिक मारक क्षमता वाले ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, ये है विशेषता- देखें वीडियो

रूस की एनपीओ मशीनोस्ट्रोयेनिया तथा भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने संयुक्त रूप से ब्रह्मोस मिसाइल विकास किया है।

109

भारत में ही निर्मित ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल अब पहले से भी कहीं अधिक मारक क्षमता वाली होगी। बढ़ी हुई क्षमता के साथ इस मिसाइल के नए संस्करण का परीक्षण 20 जनवरी की सुबह ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की टीमों के साथ ब्रह्मोस एयरोस्पेस के समन्वय में किये गए परीक्षण में मिसाइल ने अपनी अधिकतम सीमा के लिए सभी मिशन को पूरा किया। मिसाइल की यह परिक्षण उड़ान ब्रह्मोस कार्यक्रम को आगे बढ़ने में मील का पत्थर साबित होगी।

ये हैं विशेषताएं
मध्यम दूरी की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस को पनडुब्बी, जहाज, विमान या जमीन, यानी कहीं से लॉन्च किया जा सकता है। यह दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों में से एक है। उन्नत स्वदेशी तकनीकी से लैस इस मिसाइल ने परीक्षण के दौरान बढ़ी हुई दक्षता और बेहतर प्रदर्शन के लिए संशोधित प्रक्षेपवक्र का पालन किया। इस उड़ान परीक्षण की निगरानी पूर्वी तट पर तैनात टेलीमेट्री, रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम सहित रेंज इंस्ट्रूमेंटेशन के सभी सेंसर और डाउन रेंज जहाजों से की गई। संशोधित नियंत्रण प्रणाली वाली मिसाइल को बेहतर क्षमता हासिल करने के लिए ठीक किया गया है।

 

ये भी पढ़ेंः चीनी सैनिकों की गुस्ताखीः भारतीय किशोर को बनाया बंदी, छुड़वाने का प्रयास तेज

रूस की पी-800 ओंकिस क्रूज मिसाइल की प्रौद्योगिकी पर आधारित
रूस की एनपीओ मशीनोस्ट्रोयेनिया तथा भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने संयुक्त रूप से ब्रह्मोस मिसाइल विकास किया है। यह रूस की पी-800 ओंकिस क्रूज मिसाइल की प्रौद्योगिकी पर आधारित है। परीक्षण में डीआरडीओ और एनपीओएम की टीमों ने भाग लिया। ब्रह्मोस एयरोस्पेस, समुद्र और भूमि लक्ष्यों के खिलाफ प्रभावशीलता और घातकता बढ़ाने के लिए शक्तिशाली, अत्यधिक बहुमुखी ब्रह्मोस मिसाइल को लगातार उन्नत कर रहा है। ब्रह्मोस एक शक्तिशाली मिसाइल हथियार प्रणाली है, जिसे पहले ही भारतीय सेना एवं नौसेना में शामिल किया जा चुका है। अब तक की सबसे आधुनिक प्रक्षेपास्त्र प्रणाली ब्रह्मोस ने भारत को मिसाइल तकनीक में अग्रणी बना दिया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.