एमआई-17 का हादसों का इतिहास! 10 साल में ‘इतने’ हेलीकॉप्टर क्रैश

एमआई-17वी 5 भारतीय वायु सेना का आधुनिक परिवहन हेलीकॉप्टर है। इसे कार्गो केबिन के अंदर या बाहरी स्लिंग पर कर्मियों, कार्गो और उपकरणों को ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है।

72

सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य 11 लोगों की 8 दिसंबर को हुई मौत ने रूस में बने एमआई-17 हेलीकॉप्टरों को फिर एक बार सुर्खियों में ला दिया है, जिनका भारत में दुर्घटनाओं का इतिहास रहा है। रूस में निर्मित एमआई सीरीज के हेलीकॉप्टर पिछले 10 वर्षों में कई दुर्घटनाओं के सबब बने हैं। 2010 से अब तक 6 दुर्घटनाएं हो चुकी हैं, जिनमें कम से कम 42 लोगों की जान चली गई।

एमआई-17वी 5 भारतीय वायु सेना का आधुनिक परिवहन हेलीकॉप्टर है। इसे कार्गो केबिन के अंदर या बाहरी स्लिंग पर कर्मियों, कार्गो और उपकरणों को ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है। हेलीकॉप्टर सामरिक हवाई हमले और टोही टीमों को गिराने में सक्षम है। रूस के कजान हेलीकॉप्टरों द्वारा निर्मित, हेलीकॉप्टर की मारक क्षमता 1,065 किमी है। हेलीकॉप्टर अधिकतम 13,000 किलोग्राम भार उठा सकता है, अधिकतम 250 किमी प्रति घंटे की गति से उड़ान भर सकता है।

वायुसेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टरों से जुड़ी दुर्घटनाएं:-

अरुणाचल प्रदेश, 2010
दिनांक: 19 नवंबर, 2010; स्थान: तवांग, अरुणाचल प्रदेश; हताहत: 12 मृत
अरुणाचल प्रदेश के तवांग से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद ही भारतीय वायुसेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार सभी 12 सशस्त्र बल जवानों की मौत हो गई। चीन की सीमा से लगे बोमदिर में हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से भारतीय वायुसेना के 11 अधिकारियों समेत 12 लोगों की मौत हो गई जिनमें से दो पायलट और एक सैन्य अधिकारी शामिल हैं।गुवाहाटी जाने वाले हेलीकॉप्टर के तवांग हेलीपैड से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद यह दुर्घटना हुई।

गुजरात, 2012
दिनांक: 30 अगस्त, 2012; स्थान: जामनगर, गुजरात; हताहत: 9 मृत
30 अगस्त को, गुजरात में जामनगर शहर के पास एक हवाई अड्डे से टेकऑफ के तुरंत बाद हेलीकॉप्टर के बीच हवा में टकरा जाने से दो एमआई-17 हेलीकॉप्टरों में सवार पांच अधिकारियों सहित वायु सेना के नौ कर्मियों की मौत हो गई थी। बहु-भूमिका वाले हेलीकॉप्टर कथित तौर पर एक बमबारी मिशन के लिए अभ्यास पर थे, जब दुर्घटना हुई। घटना के बाद रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, “नौ कर्मी विमान में सवार थे और सभी ने दम तोड़ दिया।” उन्होंने कहा, “हेलीकॉप्टरों ने जामनगर एयरबेस से उड़ान भरी थी और वे नियमित उड़ान प्रशिक्षण मिशन पर थे।”

उत्तराखंड, 2013
दिनांक: 25 जून, 2013; स्थान: गौरीकुंड, उत्तराखंड; हताहत: 8 मृत
उत्तराखंड में बचाव अभियान के दौरान वायुसेना का एमआई-17वी 5 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। भारतीय वायुसेना ने मरने वालों की संख्या आठ बताई, जिसमें हेलिकॉप्टर के चालक दल के पांच सदस्य भी शामिल हैं। वायुसेना के एक बयान में कहा गया है कि गौचर से गुप्तकाशी और केदारनाथ के बचाव अभियान पर हेलीकॉप्टर गौरीकुंड के उत्तर में केदारनाथ से वापसी के चरण में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

अरुणाचल प्रदेश, 2017
दिनांक: 6 अक्टूबर, 2017; स्थान: तवांग के पास, अरुणाचल प्रदेश; हताहत: 7 मृत
अरुणाचल प्रदेश के चुना इलाके में भारतीय वायुसेना का एमआई-17वी 5 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार सभी सात लोगों की मौत हो गई। हादसा अरुणाचल प्रदेश के यांग्त्से सेक्टर के चुना में सुबह करीब छह बजे हुआ। हेलिकॉप्टर भारत-चीन सीमा से करीब 12 किलोमीटर और तवांग से करीब 100 किलोमीटर दूर पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। यह हेलीकॉप्टर एक हवाई रखरखाव मिशन को अंजाम दे रहा था और उसने तवांग सेक्टर से उड़ान भरी थी।

उत्तराखंड, 2018
दिनांक: 3 अप्रैल, 2018; स्थान: केदारनाथ; हताहत: 0
निर्माण सामग्री ले जा रहा एमआई-17 हेलीकॉप्टर 3 अप्रैल, 2018 को केदारनाथ में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हेलिकॉप्टर में छह लोग सवार थे, जो सभी दुर्घटना में बच गए। दुर्घटना के समय हेलिकॉप्टर गुप्तकाशी से केदारनाथ जा रहा था। लैंडिंग के दौरान हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जब यह केदारनाथ मंदिर की परिधि की दीवार से टकराया।

ये भी पढ़ेंः कौन बनेगा अगला सीडीएस? इनके नाम पर चर्चा

जम्मू और कश्मीर, 2019
दिनांक: 27 फरवरी, 2019; स्थान: बडगाम, जम्मू और कश्मीर; हताहत: 6 मृत
एमआई-17 हेलीकॉप्टर 27 फरवरी को श्रीनगर हवाई अड्डे से उड़ान भरने के बाद बडगाम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे के दौरान उसमें सवार सभी छह कर्मियों की मौत हो गई। दुर्घटना उसी समय हुई जब पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के एक समूह ने एक दिन पहले पाकिस्तान के बालाकोट में एक आतंकी शिविर को निशाना बनाकर भारतीय वायु सेना के हवाई हमले के जवाब में भारतीय हवाई क्षेत्र में घुसपैठ करने का प्रयास किया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.