दिल्ली में मिलेंगे पीएम और पुतिन, एके-203 राइफल की फैक्ट्री लगाने के साथ ही इन समझौतों पर लगेगी मुहर

पिछले छह महीने में रुस के राष्ट्रपति पुतिन का किसी देश का यह पहला दौरा है। भारत द्वारा रुस से एस-400 की खरीद 5 अरब के हथियारों के सौदे का हिस्सा है।

93

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 6 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करने के लिए नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। पुतिन की यात्रा के दौरान दोनों देश AK-203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए 5,100 करोड़ रुपये से अधिक के समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान पुतिन उन्नत एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली प्रधानमंत्री मोदी को सौंपेंगे।

यूपी में बनेगी एके-203 असॉल्ट राइफल की फैक्ट्री
दौरे के दौरान महत्वपूर्ण फैसलों में एके-203 असॉल्ट राइफल पर हस्ताक्षर करना शामिल है। राइफल्स का निर्माण रूस की मदद से उत्तर प्रदेश के अमेठी में कोरवा की एक फैक्ट्री में किया जाएगा। संयंत्र में पांच लाख से अधिक राइफलों के निर्माण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। यह भारत और रूस के बीच एक संयुक्त उद्यम होगा। हस्ताक्षर के सात साल के भीतर कारखाना पूरी तरह से भारत को सौंप दिया जाएगा। 4 दिसंबर को केंद्र सरकार ने AK-203 असॉल्ट राइफल बनाने के सौदे को मंजूरी दी थी।

ये भी पढ़ेंः जेएनयू में वामपंथी छात्रों की मनमानी! प्रशासन की चेतावनी के बाद भी दिखाई विवादित डॉक्यूमेट्री

एस-400 की खरीद 5 अरब के हथियारों के सौदे का हिस्सा
पिछले छह महीने में पुतिन का किसी देश का यह पहला दौरा है। भारत द्वारा एस-400 की खरीद 5 अरब के हथियारों के सौदे का हिस्सा है। भारत इस तरह के लेनदेन पर अमेरिकी प्रतिबंध लगाने के जोखिम में रूस से अरबों डॉलर के हथियार खरीद रहा है। लेकिन चीन को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों में भारत के साथ दोस्ती बढ़ा रहा अमेरिका इससे नाराज हो सकता है। एस -400 उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद 5 अरब के हथियारों के सौदे का हिस्सा है। अमेरिका ने इसी तरह की खरीद के बाद नाटो सहयोगी तुर्की को अपने उन्नत एफ -35 लड़ाकू जेट विमानों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.