चीनी सेना में पाकिस्तानी अधिकारी! साजिश पर भारत की पैनी नजर

पाकिस्तानी सेना के कर्नल रैंक के अधिकारियों को चीनी सैन्य आयोग के ज्वाइंट स्टाफ डिवीजन में शामिल किया गया है। ये पाकिस्तानी अधिकारी चीनी सशस्त्र बलों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

87

चीनी सेना में पाकिस्तानी अधिकारियों के शामिल होने से अब भारतीय सीमा पर खतरा बढ़ रहा है। चीन और पाकिस्तान  ने भारत के खिलाफ साजिश रचनी शुरू कर दी है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के मुख्यालय में एक पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी को तैनात किया गया है।

लद्दाख में अब भी तैनात हैं चीनी सैनिक
खुफिया सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तानी संपर्क अधिकारी चीन के वेस्टर्न थिएटर कमांड और सदर्न थिएटर कमांड के मुख्यालय में तैनात हैं। पीपुल्स लिबरेशन पार्टी ऑफ चाइना शिनजियांग और तिब्बत के स्वायत्त क्षेत्रों सहित भारत की सीमाओं की भी देखभाल करती है। पिछले महीने चीन ने जनरल वांग हाइजियांग को वेस्टर्न थिएटर कमांड का नया कमांडर नियुक्त किया था। पीएलए हांगकांग के दक्षिणी भाग और मकाओ विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की भी देखरेख करता है। अहम बात यह है कि चीनी और भारतीय सेनाओं के बीच कई झड़पों और उसके बाद की बातचीत के बावजूद बड़ी संख्या में चीनी सैनिक अभी भी पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में तैनात हैं।

ये भी पढ़ेंः जानिये, क्या है पैंडोरा पेपर्स मामला, जिसकी वजह से डरी हुई हैं देश की कई हस्तियां

भारत की पैनी नजर
ताजा जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना के कर्नल अधिकारियों को चीनी सैन्य आयोग के ज्वाइंट स्टाफ डिवीजन में शामिल किया गया है। ये पाकिस्तानी अधिकारी चीनी सशस्त्र बलों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। पाकिस्तानी अखबार डॉन की 2016 की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे और इस काम में शामिल लोगों की सुरक्षा के लिए 9,000 सैनिक और 6,000 अर्धसैनिक बलों के साथ एक विशेष सुरक्षा इकाई स्थापित की है। भारत चीन और पाकिस्तान दोनों की हरकतों पर नजर रख रहा है। भारत ने किसी भी अप्रत्याशित घटना से निपटने के लिए कमर कस रखी है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.