जम्मू, कठुआ, सांबा और डोडा में कई स्थानों पर एनआईए की छापेमारी, ये है कारण

17 अगस्त को जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थित जम्मू के टोफ गांव में एक पाकिस्तानी ड्रोन द्वारा गिराए गए हथियारों और गोला-बारूद की एक खेप बरामद की थी।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 18 अगस्त को जम्मू, कठुआ, सांबा और डोडा में कई स्थानों पर छापेमारी की। यह छापेमारी पाकिस्तान द्वारा नियंत्रित ड्रोन के माध्यम से गिराए गए हथियारों और गोला-बारूद की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बरामदगी के संबंध में है।

ड्रोन गिराने के मामले के मुख्य आरोपी फैसल मुनीर के आवास पर भी एनआईए के अधिकारी तलाशी के लिए पहुंचे हैं। फैसल मुनीर को पिछले महीने गिरफ्तार किया गया था। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हाल के महीनों में ड्रोन मामले में कई गिरफ्तारियां की हैं।

खास बातेंः
-17 अगस्त को जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थित जम्मू के टोफ गांव में एक पाकिस्तानी ड्रोन द्वारा गिराए गए हथियारों और गोला-बारूद की एक खेप बरामद की थी। पुलिस के अनुसार इस साल 24 फरवरी को अरनिया थाने में पाकिस्तानी ड्रोन से गिराए गए हथियार और गोला-बारूद की बरामदगी को लेकर मामला दर्ज किया गया था।

-जम्मू के एक आरोपित ने खुलासा किया था कि एक पाकिस्तानी कैदी व हैंडलर मोहम्मद अली हुसैन उर्फ कासिम पाकिस्तान द्वारा नियंत्रित ड्रोन के माध्यम से हथियार और गोला-बारूद गिराने में सहायक रहा है और लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और अल बद्र का मुख्य संचालक है। फिर उसे जेल से पेश करने पर अदालत में लाया गया और बाद में पुलिस रिमांड लिया गया।

-पुलिस ने कहा कि निरंतर पूछताछ के दौरान आरोपित ने अरनिया हथियार गिराने के मामले में अपनी भूमिका कबूल कर ली और दो स्थानों का भी खुलासा किया जहां पाकिस्तान नियंत्रित ड्रोन द्वारा गिराए गए हथियार और गोला-बारूद छुपाए गए थे। हथियार बरामद करने के लिए पुलिस की एक टीम ने संबंधित मजिस्ट्रेट के साथ घटनास्थल की तलाशी ली।

-अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) मुकेश सिंह ने कहा, ‘हालांकि पहले स्थान पर कोई बरामदगी नहीं हुई थी, लेकिन फलियां मंडल क्षेत्र के टोफ गांव (अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास) में दूसरे स्थान पर हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटकों का एक पैकेट बरामद किया गया था। उन्होंने बताया कि जब पैकेट खोला जा रहा था तो आतंकी ने एक पुलिस अधिकारी पर हमला कर दिया और उसकी सर्विस राइफल छीन ली। उसने पुलिस पार्टी पर फायरिंग की और मौके से भागने की कोशिश की।

-उन्होंने कहा, “जवाबी कार्रवाई के दौरान आतंकी घायल हो गया और एक घायल पुलिस अधिकारी के साथ गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज जम्मू में स्थानांतरित कर दिया गया। घायल आतंकी ने बाद में दम तोड़ दिया।” उन्होंने बताया कि इसके बाद बम निरोधक दस्ते की मदद से गिराए गए पैकेट की छानबीन की गई। पैकेट से एक एके राइफल, मैगजीन, 40 एके राउंड, एक स्टार पिस्टल, पिस्टल राउंड और चीनी छोटे हथगोले बरामद किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here