नई दिल्लीः 67 पुलिस स्टेशनों में 10 हजार से अधिक लोगों को दी जाएगी वोकेशनल ट्रेनिंग, ये है उद्देश्य

दिल्ली पुलिस और मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप के बीच युवा 2.0 के लिए एक बड़ा समझौता हुआ है।

61

दिल्ली पुलिस और मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप के बीच युवा 2.0 के लिए एक समझौता हुआ है। इसके तहत दिल्ली के 67 पुलिस स्टेशनों में 10 हजार से अधिक लोगों को वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि यह कार्यक्रम काफी सफल रहा है। युवा स्कीम आगे भी जारी रहनी चाहिए।

दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने कहा कि युवा कार्यक्रम उन लोगों को जॉब स्किल बनाने का है, जो कि पहली बार किसी आपराधिक मामलों में संलिप्त रहे हों। इस स्कीम को भारत सरकार की संकल्प योजना के तहत विश्व बैंक के द्वारा सहयोग मिल रहा है।

ये भी पढ़ें – मान गए पार्टी से नाराज भाजपा सांसद अर्जुन सिंह? पीयूष गोयल से मिलने के बाद कही ये बात

उपराज्यपाल ने की दिल्ली पुलिस की सराहना
उपराज्यपाल अनिल बैजल ने युवा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दिल्ली पुलिस के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि युवा 2.0 को और अधिक मजबूती से आगे बढ़ाने का काम करना चाहिए। दिल्ली में युवाओं के कौशल विकास को बढ़ाने के लेकर कार्यक्रम चलाने चाहिए।

पुलिस आयुक्त ने कही ये बात
इस मौके पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिए युवाओं को रोजगार के साथ उनके स्किल को बेहतर किया जाएगा। साथ ही आपराधिक विचारों को खत्म करने की भी कोशिश है। इस कार्यक्रम के जरिए पहली बार अपराध में शामिल व्यक्ति को मुख्यधारा में लाने की युवा कार्यक्रम के जरिए पहल है। उन्होंने कहा कि युवा कार्यक्रम के माध्यम से 67 पुलिस स्टेशनों में 10 हजार से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर वर्ल्ड और तकनीकी ज्ञान युवा 2.0 कार्यक्रम के जरिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

बदलाव आने की संभावना
मिनिस्ट्री स्किल डेवलपमेंट एंटरप्रेन्योरशिप के सचिव राजेश अग्रवाल ने कहा कि दिल्ली पुलिस के द्वारा चलाए जा रहे स्किल प्रोग्राम के तहत समाज में काफी बदलाव आएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.