महाराष्ट्रः बदलापुर में इसलिए अटकने लगीं लोगों की सांसें!

महाराष्ट्र के बदलापुर स्थित एमआईडीसी की एक कंपनी में गैस रिसाव के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। करीब तीन किलोमीटर तक इस घटना का प्रभाव देखा गया।

महाराष्ट्र के बदलापुर पूर्व के आप्टेवाड़ी क्षेत्र में शिरगांव एमआईडीसी स्थित मे. नोबेल इंटरमीडिएट प्रा. कंपनी में गैस रिसाव के कारण बीती रात लगभग 3 किमी के दायरे में लोगों को सांस लेने में और आखों में जलन से परेशानी होने लगी। सूचना मिलते ही बदलापुर एमआईडीसी दमकल विभाग के कर्मचारी दो फायर इंजन और शिरगांव एमआईडीसी दमकल विभाग कर्मी एक फायर इंजन के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए तथा गैस रिसाव को रोकने का युद्ध स्तर पर प्रयास शुरू कर दिया। थोड़ी ही देर में उन्होंने गैस रिसाव को बंद करने में सफलता हासिल कर ली।

क्या हुआ था?
मे. नोबेल इंटरमीडिएट्स प्रा. कंपनी में ज्यादा गरम किए जाने के कारण सल्फ्यूरिक एसिड और बेंजिल एसिड में रासायनिक प्रतिक्रिया हो गई थी। इस कारण गैस रिसाव होने लगा था। सूचना मिलते ही दमकल विभाग के कर्मचारी फायर इंजन के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए और रात करीब 11 बजकर 24 मिनट पर स्थिति पर काबू पा लिया। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ेंः हमारा संकल्प आत्मनिर्भर भारत, सशक्त भारत! जानिये, पीएम ने सीएसआईआर की बैठक में और क्या कहा

प्रशासन ने की थी अपील
जब गैस रिसाव हो रहा था, तब प्रशासन ने लोगों से अपील की थी, कि वे घर से बाहर न निकलें और घर के दरवाजे व खिड़कियां बद करके रखें। प्रशासन ने कहा कि गैस रिसाव ज्यादा खतरनाक नहीं था और संबंधित अधिकारी-कर्मचारी अभी भी उस पर नजर बनाए हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here