एलसीए तेजस की उड़ान: विमानन क्षेत्र में भारत की धमाकेदार प्रस्तुति

विश्व में होनेवाले एयर शो विमानन कंपनियों के लिए व्यापार का उन्नत अवसर प्रदान करते हैं।

124

लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट तेजस ने विदेशी भूमि पर अपनी तकनीकी विशेषताओं से भारतीय विमानन क्षेत्र की अभिन्न छाप छोड़ दी। यह विमान सिंगापुर में आयोजित एयर शो में हिस्सा लेने गया हुआ है। जिसमें पहले दिन लो लेवल एयरोबैटिक्स में हिस्सा लेते हुए तेजस ने विशेष प्रस्तुति दी।

सिंगापुर में आयोजित एयर शो 15 से 18 फरवरी तक है। भारत द्वारा निर्मित हल्का लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस हिस्सा ले रहा है। इसमें पहले दिन सिंगापुर के आकाश में गर्जना करते हुए तेजस ने अपनी उन्नत तकनीकी का परिचय दिया। इसके मंत्रमुग्ध करनेवाले छायाचित्र और वीडियो भारतीय वायुसेना द्वारा ‘लाइक ए डायमंड इन द स्काई’ लिखकर ट्वीट की गई हैं।

ये भी पढ़ें – ऐसा है भारत द्वारा स्वनिर्मित एलसीए तेजस

विमान क्षेत्र के लिए अवसर है एयर शो
सिंगापुर एयर शो हर दो साल में एकबार आयोजित होता है, जिसमें पूरे विश्व से लड़ाकू विमान हिस्सा लेते हैं। यह एयर शो विमानन उद्योग के लिए विश्व में अपने हवाई जहाज दिखाने का बड़ा अवसर होता है, जिसके माध्यम ले सभी विमानन कम्पनियां अपने उत्पादों की मार्केटिंग करती हैं। एयर शो में भारत के हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित स्वदेशी ‘तेजस’ की मार्केटिंग पर जोर दिया गया। इस एयर शो में भारतीय वायुसेना के तेजस के अलावा यूनाइटेड स्टेट्स एयरफोर्स, यूनाइटेड स्टेट्स मरीन कॉर्प्स, इंडोनेशियाई वायुसेना की जुपिटर एयरोबेटिक टीम, रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर एयरफोर्स इत्यादि की विशेष भागीदारी रही।

भारतीय वायुसेना का दल सिंगापुर में
सिंगापुर एयर शो 2022 में शामिल होने के लिए वायुसेना का 44 सदस्यों का एक दल 12 फरवरी को ही स्वदेशी फाइटर जेट, लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट, एलसीए तेजस मार्क-वन के साथ सिंगापुर पहुंच गया था। एयरोबेटिक्स में हिस्सा लेकर एलसीए तेजस ने अपनी संचालन से जुड़ी विशेषताओं तथा गतिशीलता को प्रदर्शित किया और पूरी दुनिया को दिखाया कि तेजस कितना ताकतवर लड़ाकू विमान है। सिंगापुर एयर शो से पहले भारतीय वायुसेना 2021 में दुबई एयर शो और 2019 में मलेशिया में लिमा एयर शो में भी हिस्सा ले चुकी है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.