जानिये कौन हैं सौम्या संतोष, जिनकी इजरायल में गई जान!

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे संघर्ष में एक भारतीय महिला की भी मौत हो गई। केरल की रहनेवाली इस महिला का नाम सौम्या संतोष है।

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रही जंग में एक भारतीय महिला की जान चली गई है। इस हमले में 30 से अधिक लोगों को अपने प्राण गंवाने पड़े हैं। 30 वर्षीय भारतीय महिला सौम्या संतोष इजरायल के तेल अवीव कंपनी में कार्यरत थीं।

केरल के इदुक्की जिले की रहनेवाली सौम्या संतोष तेल अवीव में नर्स थीं। वे आतंकी हमले की चपेट में आ गई थीं। सौम्या के घर में एक पुत्र और पति हैं। वे वहां वृद्धों की सहायक के रूप में कार्य करती थीं। सौम्या 7 वर्षों से इजरायल में रहती थीं।

आतंकी हमले में गई जान
फिलिस्तीनी आतंकी समूह ने गाजा के समुद्री किनारे से रॉकेट हमला किया था। इस हमले में इजरायल का दक्षिणी पट्टी पर बसा शहर अश्केलोन निशाना बन गया। सौम्या यहीं रहती थीं। इजरायल और आतंकी समूहों के मध्य हमले चल रहे हैं। इस हमले के पश्चात इजरायल ने भी सैकड़ों रॉकेट गाजा पट्टी पर स्थित आतंकी समूह के अड्डों पर दागे। 10 मई को सायंकाल से शुरू हुए इस हमले में दो सौ से अधिक आतंकी समूहों से संबंद्ध लोगों के मारे जाने की खबर है।

हमले के समय घर में थीं सौम्या
जिस समय ये हमला हुआ, उस समय सौम्या एक 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला के साथ घर में थीं। वो उस महिला की केयरटेकर थीं और काफी समय से उनकी देखभाल कर रही थीं। हमास के हमले में उनकी मौत हो गई, जबकि बुजुर्ग महिला घायल हो गई हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ये भी पढ़ेंः रूस में एक स्कूल पर हमला, 11 लोगों की मौत, एक हमलावर भी ढेर

पति से वीडियो कॉल पर कर रही थीं बात
मिली जानकारी के अनुसार ये हमला जिस समय हुआ, उस समय सौम्या अपने पति से वीडियो कॉल के जरिए बात कर रही थीं। इस हमले का एक वीडियो इजरायली सेना की ओर से सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है, जिसमें कई रॉकेट आसमान में दिखाई दे रहे हैं।

इजरायल के राजदूत ने ट्वीट कर दी जानकारी
इजरायल के राजदूत डॉ. रॉन मलका ने ट्विट कर सौम्या की मौत के बारे में जानकारी दी। उन्होंने उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने जानकारी दी है कि सौम्या की मौत हमास द्वारा किए गए हमले में हुई है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा,’इस वक्त हमारा दिल रो रहा है क्योंकि एक 9 साल के बच्चे ने इस क्रूर आतंकी हमले में अपनी मां को खो दिया है।’

ये भी पढ़ेंः आतंकियों के खतरनाक मंसूबों को सुरक्षाबलों ने ऐसे किया नाकाम

जारी है आर-पार की लड़ाई
बता दें कि इजरायल की राजधानी यरुशलम स्थित अल-अक्सी मस्जिद में फिलिस्तनियों और इजरायली सुरक्षा बलों के बीच हुई झड़प ने अब हिंसक रुप धारण कर लिया है। उस घटना के बाद फिलिस्तीन और इजरायल के बीच आर-पार की लड़ाई देखी जा रही है। दोनों ओर से रॉकेट दागे जा रहे हैं। इस हमले में अब तक कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। उनमें भारतीय महिला सौम्या संतोष भी शामिल हैं। वह भारत के केरल की रहनेवाली थीं।

युद्ध की आशंका
जिस तरह के हमले दोनों देशों में जारी हैं, उससे दोनों के बीच युद्ध की आशंका जताई जा रही है। हालांकि दोनों के बीच कई सालों से संघर्ष जारी है, लेकिन इतने खूनखराबे और हमले पहली बार देखे जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here