लखनऊः इलेक्ट्रिक बसों में यात्रियों का सफर सुरक्षित करने के लिए किया गया ये काम

लखनऊ में चलने वाली करीब 105 इलेक्ट्रिक सिटी बसों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए बड़े कदम उठाए गए हैं।

राजधानी लखनऊ में चलने वाली करीब 105 इलेक्ट्रिक सिटी बसों में कैमरे लग गए हैं। इन कैमरों से 8 अगस्त से निगरानी भी शुरू हो गई है। इससे इलेक्ट्रिक सिटी बसों में रोजाना सफर करने वाले 12 से 15 हजार यात्रियों का सफर अब अधिक सुरक्षित हो जाएगा।

नगरीय परिवहन ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत लखनऊ में चलने वाली 105 इलेक्ट्रिक बसों में कैमरे लगवा दिए हैं। दुबग्गा बस डिपो के कंट्रोल रूम से इन्हें कनेक्ट किया गया है। कंट्रोल रूम से लाइव निगरानी होने से बसों में सवार यात्री कोई गलत हरकत करेंगे तो कैमरे में कैद हो जाएंगे। इसकी सूचना तत्काल बस परिचालक (कंडक्टर) के मोबाइल नम्बर पर दी जाएगी। ताकि बस कंडक्टर मौके पर हरकत करने वाले को नजदीकी पुलिस को सौंप सके। इस व्यवस्था से काफी हद तक इलेक्ट्रिक बसों में रोजाना सफर करने वाले 12 से 15 हजार यात्रियों का सफर सुरक्षित होगा। इससे महिलाओं, बुर्जुगों, छात्राओं सहित अन्य यात्रियों को राहत मिलेगी। फिलहाल लखनऊ में इलेक्ट्रिक सिटी बसों से प्रतिदिन करीब तीन से चार हजार महिलाएं सफर करती हैं।

ये भी पढ़ें – JEE Mains Result 2022: सेशन 2 परीक्षा के परिणाम घोषित, ऐसे देखें रिजल्ट

नगरीय परिवहन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने 8 अगस्त को बताया कि इलेक्ट्रिक बसों में कैमरे लगाए गए हैं। दुबग्गा बस डिपो के कंट्रोल रूम से इन्हें कनेक्ट किया गया है। कंट्रोल रूम से लाइव निगरानी होने से बसों में सवार यात्री कोई गलत हरकत करेंगे तो कैमरे में कैद हो जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक सिटी बसों में कैमरों के लगने से छेड़छाड़ और चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगेगा। इससे यात्रियों का सफर और अधिक सुरक्षित हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here