आईटीबीपी ने 7 हजार मीटर ऊंची माउंट डोम खांग पर चढ़ाई कर रचा इतिहास

90

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के पर्वतारोहियों ने माउंट डोम खांग पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर इतिहास रच दिया है। माउंट डोम खांग सिक्किम में समुद्र तल से 7 हजार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है।

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय ने शनिवार को बताया कि आईटीबीपी के शीर्ष पर्वतारोहियों की एक टीम ने 22 और 23 सितंबर को देश के ऊंचे पहाड़ों में से एक- माउंट डोम खांग पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की है। यह देश के किसी भी दल द्वारा इस चोटी पर पहली सफल चढ़ाई की है। आईएमएफ के रिकॉर्ड के अनुसार यह किसी भी दल द्वारा इस चोटी पर पहली चढ़ाई है।उन्होंने कहा कि आईटीबीपी ने इसके साथ ही इस पर्वत पर चढ़ाई का नया मार्ग भी खोल दिया है जिससे भविष्य में लाचेन घाटी में पर्वतारोहण को बढ़ावा मिलेगा और सिक्किम में साहसिक खेलों और पर्यटन का विकास होगा।

अभियान ने लगातार दो दिनों में रोप 1 और 2 के रूप में दो समूहों में चोटी पर चढ़ाई की। रोप 1 का नेतृत्व डिप्टी कमांडेंट अनूप कुमार ने किया। जबकि रोप 2 का नेतृत्व कमांडेंट रतन सिंह सोनल ने किया। एक महिला सदस्य समेत टीम में कुल 13 कर्मी शामिल रहे।

यह भी पढ़ें – नक्सलियों का विघ्न हटा तो उजाला हो गया, सुकमा में स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में पहुंची बिजली

इस अभियान को आईटीबीपी के महानिदेशक डॉ सुजॉय एल थाउसेन ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तत्वावधान में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में बल के एक महत्वपूर्ण चरण के रूप में 11 अगस्त को रवाना किया था। इस टीम का नेतृत्व एवरेस्टर कमांडेंट रतन सिंह सोनल ने किया।

उल्लेखनीय है कि 1962 में स्थापित, आईटीबीपी एक विशेष केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है जो लद्दाख के काराकोरम से अरुणाचल प्रदेश के जचेप ला तक 3,488 किलोमीटर भारत-चीन सीमा पर तैनात है। बल को साहसिक खेलों के क्षेत्र में विशेष रूप से पर्वतारोहण, स्कीइंग, रिवर राफ्टिंग और अन्य पर्वतीय खेलों में विशेष उपलब्धियां प्राप्त हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.