जागा ईरान का सुलेमानी दर्द, खतरे में ट्रम्प समेत कई अमेरिकी अधिकारी!

ईरान और अमेरिका के बीच लंबे काल से अनबन चल रही है। यह अनबन ईरान द्वारा परमाणु आयुध विकास और मिसाइल प्रणालियों के विकसित करने को लेकर बढ़ गई थी। इसके लिए ईरान को प्रतिबंधों को भी झेलना पड़ा था।

159

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को जान से मारने की धमकी मिली है। ईरान के शीर्ष कमांडर आमिर अली हाजीजादेह ने यह धमकी देने के साथ 1650 किलोमीटर दूर तक वार करने की क्षमता रखने वाली एक क्रूज मिसाइल तैयार करने का भी दावा किया है। ट्रम्प के साथ पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो व पूर्व अमेरिकी सैन्य कमांडर कैनेथ फ्रैंक मैकेंजी सहित अन्य अमेरिकी सैन्य अधिकारियों को मारने की धमकी भी दी गई है। यह धमकी ईरान के शीर्ष कासिम सुलेमानी की मौत को लेकर दी गई है।

वर्ष 2020 में अमेरिका के ड्रोन हमले में ईरान के तत्कालीन सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी। इसके जवाब में ईरान ने अमेरिकी सेना पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला भी किया था। अब एक बार फिर ईरान के शीर्ष कमांडर आमिर अली हाजीजादेह ने अपने सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने की बात कहते हुए तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को जान से मारने की धमकी दी है। हाजीजादेह ने कहा है कि इसके लिए ईरान ने एक विशेष क्रूज मिसाइल बना ली है, जो 1650 किलोमीटर दूर तक वार कर सकती है। इसके माध्यम से अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो व पूर्व सैन्य कमांडर कैनेथ फ्रैंक मैकेंजी सहित अन्य अमेरिकी सैन्य अधिकारियों को मारने की बात भी कही गयी है।

साक्षात्कार में दी धमकी
एक टीवी चैनल से बातचीत में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स एयरोस्पेस फोर्स के मुखिया आमिर अली हाजीजादेह ने कहा कि ईरान उस व्यक्ति को मारने के लिए तैयार हैं, जिसके आदेश पर कमांडर सुलेमानी की हत्या की गई थी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को नहीं छोड़ने की बात कहते हुए आमिर अली ने साफ कहा कि वह ट्रम्प को मारना चाहता है। आमिर अली ने कहा कि 1650 किलोमीटर की दूरी तक मारक क्षमता रखने वाली क्रूज मिसाइल को इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के मिसाइल शस्त्रागार में जोड़ा गया है। 2020 को याद करते हुए आमिर अली ने कहा कि ईरान उस समय भी बेकसूर जवानों को मारने का कोई ईरादा नहीं रखता था, किन्तु जब अमेरिका ने बगदाद पर ड्रोन हमला कर सैन्य कमांडर सुलेमानी की हत्या कर दी तो जवाबी कार्रवाई में बैलिस्टिक मिसाइल दागना पड़ा।

ये भी पढ़ें – गुरु शिष्य के संबंध को किया कलंकित, इंदौर के फार्मसी कॉलेज की प्रधानाचार्य ने तोड़ा दम

ट्रम्प को मारने की बात दोहराते हुए ईरान के शीर्ष कमांडर ने कहा कि ट्रम्प ही नहीं, सुलेमानी को मारने का आदेश जारी करने वाले सैन्य कमांडरों को मार दिया जाना चाहिए।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.