सेना खरीदेगी 14 हजार करोड़ की स्वदेशी मिसाइल और हेलिकॉप्टर! निशाने पर होंगे ये देश

भारतीय सेना आकाश-एस एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की दो रेजिमेंट के साथ 25 उन्नत हल्के हेलिकॉप्टर खरीदेगी। इसके लिए सेना ने केंद्र सरकार को 14 हजार करोड़ का प्रस्ताव भेजा है।

मेक इन इंडिया पॉलिसी के तहत भारतीय सेना ने बड़ा फैसला लिया है। सेना ने 14 हजार करोड़ रुपए की स्वदेशी मिसाइल और हेलिकॉप्टर खरीदने का निर्णय लिया है। भारतीय सेना आकाश-एस एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की दो रेजिमेंट के साथ 25 उन्नत हल्के हेलिकॉप्टर खरीदेगी। इसके लिए सेना ने केंद्र सरकार को 14 हजार करोड़ का प्रस्ताव भेजा है।

सेना से मिली जानकारी के अनुसार इस प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी मिल सकती है। इसे लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जल्द ही एक हाई लेवल बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह आकाश-एश मिसाइल एक स्वदेशी हथियार ही नहीं, बल्कि आकाश मिसाइल का एक नया संस्करण भी है।

 निशाने पर दुश्मनों के विमान के साथ ही होंगी क्रूज मिसाइल
बता दें कि आकाश-एस 25-30 किमी की दूरी से दुश्मनों के विमान के साथ ही क्रूज मिसाइल को भी निशाना साध सकता है। इसे लेकर विशेष बात यह भी है कि यह मिसाइल सर्दियों को मौसम में दुश्मनों को जवाबी कार्रवाई करने में सक्षम में है। इस स्थिति में आकाश-एस मिसाइल चीन और पाकिस्तान की सीमाओं के साथ पहाड़ी और अन्य इलाकों में भारतीय सेना की जरुरतों को पूरा करेगी।

ये भी पढ़ेंः देश को एक दिन में दूसरा स्वर्ण… जैवलिन थ्रो के छह प्रयत्न में तीन बार टूटा कीर्तिमान

भविष्य की यह है योजना
रक्षा अनुसंधान और विकास यानी डीआरडीओ द्वारा विकसित यह मिसाइल प्रणाली पहले से ही बलों के साथ सेवा में है और भविष्य में और अधिक आधुनिक व उन्नत संस्करणों को सेवाओं में शामिल करने की योजना है। पिछले दिनों डीआरडीओ ने आकाश मिसाइल प्रणालियों के आकाश-नई पीढ़ी के संस्करण का भी सफल परीक्षण किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here