हाईटेक होंगे सैनिक, आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए सेना ने लिया ये निर्णय

भारतीय सेना ने अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने वाले 15,000 बैलिस्टिक हेलमेट खरीदने के लिए एक आरएफआई जारी किया है।

91

भारतीय सेना आतंकवाद विरोधी अभियानों में बढ़त हासिल करने के लिए फास्ट-ट्रैक प्रक्रिया के माध्यम से 1,600 बैलिस्टिक शील्ड, 15,000 बैलिस्टिक हेलमेट और 7,000 बॉडी कैमरा सिस्टम खरीदना चाह रही है। सेना ने भारतीय विक्रेताओं के लिए अनुरोध पत्र (आरएफआई) भी जारी कर दिया है। तीनों उपकरणों को इस महीने की शुरुआत में सरकार ने ‘आवश्यकता की स्वीकृति’ को मंजूरी दी थी। ये उपकरण आतंकवाद विरोधी अभियानों में सैनिकों को निश्चित बढ़त प्रदान करेंगे। सेना के अधिकांश आतंकवाद विरोधी अभियान जम्मू-कश्मीर में होते हैं।

भारतीय सेना ने अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने वाले 15,000 बैलिस्टिक हेलमेट खरीदने के लिए एक आरएफआई जारी किया है। सेना के जवान प्रशिक्षण और संचालन के दौरान फिलहाल फाइबर ग्लास के हेलमेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन उन्हें ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा के लिए बैलिस्टिक हेलमेट दिए जाने की जरूरत है। बैलिस्टिक हेलमेट में प्रशिक्षण और संचालन के दौरान सैनिकों को हाई-स्पीड राइफल की गोलियों से बचाने की क्षमता होगी। हेलमेट तीन आकारों में आते हैं, जो 5 मीटर या उससे अधिक की दूरी से दागी गई गोलियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इन बैलिस्टिक हेलमेट का तकनीकी जीवन आठ साल होने की उम्मीद है।

1,600 बैलिस्टिक शील्ड की जरुरत
इसके अलावा आतंकवाद विरोधी अभियानों में सेना की बढ़त को तेज करने के लिए 1,600 बैलिस्टिक शील्ड की भी खरीद की जानी है। आरएफआई के अनुसार सेना को हार्नेस के साथ बैलिस्टिक शील्ड की जरूरत है, जो ऑपरेशन के दौरान गोला-बारूद के धमाकों से सुरक्षा प्रदान करेगी। मॉड्यूलर बैलिस्टिक शील्ड सैनिकों के चेहरे को सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम होनी चाहिए, जिसका वजन 20 किलो और कहीं भी लाने-ले जाने में सहज होना चाहिए। इसका तकनीकी जीवन कम से कम पांच साल होना चाहिए। रक्षा सामग्री एवं भण्डार अनुसंधान तथा विकास स्थापना (डीएमएसआरडीई) ने बैलिस्टिक शील्ड लड़ाकू प्रभावशीलता के लिए डिज़ाइन की है और इसमें शरीर की सुरक्षा कवच के रूप में उपयोग करने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें – ओडिशा के कोरेई रेलवे स्टेशन पर दुर्घटना, दो लोगों की मौत

कैमरे ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम
सेना की जरूरतों के अनुसार शरीर में पहने जाने वाले 7,000 कैमरे ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम होने चाहिए और छाती पर आसानी से पहने जा सकें। यह वास्तविक समय के वीडियो और छवियों को कैप्चर करने में सैनिकों की मदद करेंगे। कैमरे की पिक्चर का रिज़ॉल्यूशन 1920×1080 पिक्सल का होगा और कम से कम छह साल की शेल्फ लाइफ के साथ 12 घंटे की रिकॉर्डिंग की बैटरी लाइफ के साथ हल्के होंगे।

कैमरे मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामलों में सेना को सही निर्णय लेने में भी करेंगे मदद
अधिकारियों का कहना है कि सैनिकों को पर्याप्त सुरक्षा देने के अलावा शरीर में पहने जाने वाले कैमरे मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामलों में सेना को सही निर्णय लेने में भी मदद करेंगे। आतंकवाद विरोधी अभियानों में इस्तेमाल किये जाने वाले कैमरों की रिकॉर्डिंग को सुरक्षित रखने के लिए राजस्थान के उधमपुर में उत्तरी कमान के मुख्यालय में सेंटर स्थापित किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.