भारतीय वायुसेना ने बालाकोट एयर स्ट्राइक को ऐसे किया याद!

भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर अचानक जोरदार एयर स्ट्राइक की थी। वायुसेना ने इस इस हमले के दो साल पूरे होने पर एयर स्ट्राइक को याद किया। वायुसेना ने इस मौके पर लंबी दूरी के एक ठिकाने को ध्वस्त करने का अभ्यास किया। इसके साथ ही उसने इस अभ्यास का वीडियो भी जारी किया है। इस एयर स्ट्राइक को वायुसेना के उन्हीं जांबाजों ने अंजाम दिया, जिन्होंने बालाकोट में आतंकी ठिकानों को ध्वस्त किया था।

इस अवसर पर भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने असली ऑपरेशन को अंजाम देनेवाले स्क्वाड्रन पायलटों के साथ उड़ान भी भरी।

पुलवामा हमले का लिया था बदला
बता दें कि 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान स्थित बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर भीषण बमबारी कर उन्हें ध्वस्त कर दिया था। पाकिस्तान सोच भी नहीं सकता था, कि भारत ऐसा कदम भी उठा सकता है। भारत ने 1971 के बाद पहली बार इस तरह की एयर स्ट्राइक की थी। भारत ने यह एयर स्ट्राइक 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के जवाब में की थी।

ये भी पढ़ेंः मुकेश अंबानी के घर के बाहर कार पार्किंग मामलाः …और आरोपी मुंबई से बाहर भागने में हो गया सफल

सेना ने दी थी पाकिस्तान को चेतावनी
बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारतीय थल सेना प्रमुख और वायुसेना प्रमुख ने साफ कर दिया था कि पाकिस्तान को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। बालाकोट एयर स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय वायुेना के साहस और परिश्रम को सलाम करते हुए कहा था कि बालाकोट की सफलता ने आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की इच्छाशक्ति को दिखाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here