ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वीर चक्र से सम्मानित! जानें, और किन सपूतों को मिला पुरस्कार

अभिनंदन वर्धमान एकमात्र ऐसे मिग-21 पायलट हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। उन्होंने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर यानी पीओके के ऊपर एफ-16 को मार गिराया था।

भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीर चक्र देकर सम्मानित किया। उन्हें यह सम्मान 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तानी वायु सेना के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए प्रदान किया गया। उस समय वे विंग कमांडर के पद पर कार्यरत थे। उन्हें 3 नवंबर को प्रमोट कर वायुसेना का ग्रुप कैप्टन बनाया गया है।

अभिनंदन एकमात्र ऐसे मिग-21 पायलट हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। उन्होंने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर यानी पीओके के ऊपर एफ-16 को मार गिराया था। लेकिन उनका विमान क्रैश हो जाने के बाद पीओके में पाकिस्तान के सैनिकों ने उन्हें पकड़ लिया था।

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो हैं अभिनंदन
2019 में आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों की एक बस पर आत्मघाती हमला कर दिया था। इसमें 40 भारतीय जवान हुतात्मा हो गए थे। इसके बाद भारत ने पीओके में एयर स्ट्राइक की थी। उस समय पाकिस्तानी विमान कश्मीर में घुस आया था। इसी दौरान श्रीनगर स्थित भारतीय वायुसेना की 51 वीं स्क्वाड्रन ने उसे जवाब देने की कार्रवाई शुरू की थी। तभी विंग कमांडर अभिनंदन ने 27 फरवरी को पाक वायुसेना के एफ-16 विमान को मार गिराया था। लेकिन उनका मिग 21 पीओके में क्रैश हो गया था। वे एक गांव में पैराशूट से उतरे थे। वहां उन्हें पाक सैनिकों ने बंदी बना लिया था। लेकिन भारत के दबाव में पाकिस्तान को अभिनंदन को रिहा करना पड़ा था।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान से आए 63 हिंदू परिवारों को कानपुर की ‘इस’ जगह पर बसाएगी योगी सरकार!

इन वीरों को भी किया गया सम्मानित

  • मेजर विभूति ढोंढियाल को आंतकियों के खिलाफ एक आपरेशन में उनकी बहादुरी के लिए मरणोपरांत शौर्य चक्र प्रदान किया गया। इस मुठभेड़ में सेना ने पांच आतंकियों को मार गिराया था, जबकि 2000 किलोग्राम विस्फोटक भी बरामद किया गया था। उनकी पत्नी लेफ्टिनेंट नितिका कौल और मां ने राष्ट्रपति से पुरस्कार ग्रहण किया।
  • इनके आलावा राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर में एक आपरेशन के दौरान एक कुख्यात आतंकी को मार गिराने के लिए नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया।
  • कोर आफ इंजीनियर्स के सपर प्रकाश जाधव को जम्मू-कश्मीर में एक आपरेशन में आतंकियों को मार गिराने के लिए मरणोपरांत दूसरे सर्वोच्च वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। उनकी पत्नी ने राष्ट्रपति से यह पुरस्कार प्राप्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here