नेपाल में चीनी कंपनियों की घुसपैठ के बाद भारत सतर्क, विस्फोटकों की आपूर्ति को लेकर लिया ये फैसला

चीनी कंपनियां काठमांडू तराई एक्सप्रेसवे यानी फास्ट ट्रैक, पश्चिम तराई में नारायणगढ़ बुटवल सड़क खंड, जलविद्युत परियोजना के सुरंग मार्ग में भी शामिल हैं, जिसे नेपाल में सेना ने अपने कब्जे में ले लिया था।

98

नेपाल में बड़ी विकास परियोजनाओं में चीनी कंपनियों के शामिल होने के बाद भारत ने अपने सुरक्षा हितों को बढ़ाना शुरू कर दिया है। सैन्य प्रायोजन के अलावा नेपाल भारत से बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में इस्तेमाल होने वाले अधिकांश विस्फोटकों की आपूर्ति करता रहा है। जिस प्रक्रिया में नेपाली सेना शामिल है, उस इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले विस्फोटकों की सप्लाई प्रक्रिया काफी जटिल होती है। विस्फोटकों की आपूर्ति करते समय भारत इसके अंतिम उपयोग में भी रुचि रखता है।

जयपुर में 17 से 27 फरवरी तक संयुक्त सचिव स्तर की 10 वीं संयुक्त संचालन समिति की बैठक में नेपाल ने विस्फोटकों की आपूर्ति का मुद्दा उठाया । यह पता चला कि भारत दुरुपयोग के खतरे की ओर इशारा करते हुए अंतिम उपयोग के एक पत्र की भी उम्मीद कर रहा था।

नेपाली सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल कृष्ण प्रसाद भंडारी ने स्पष्ट किया कि विस्फोटकों को छोड़कर किसी भी परियोजना को नहीं रोका गया है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि हमारे पास इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के लिए जरूरी विस्फोटक नहीं हैं।

भंडारी ने बताया कि भारत ने यह नहीं कहा है कि वह मांग के मुताबिक विस्फोटक उपलब्ध नहीं कराएगा, उसे लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। सेना विस्फोटक आयात करते समय सीमा पर सुरक्षा प्रदान करती है। सैन्य प्रवक्ता भंडारी ने कहा कि विस्फोटकों की आपूर्ति के लिए निजी क्षेत्र को भी अनुमति दी गई है, लेकिन उसके लिए प्रक्रिया पूरी की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें – उमंग-उल्लास के साथ हमारी समृद्ध परंपरा का द्योतक है होली : योगी आदित्यनाथ

चीनी कंपनियां काठमांडू तराई एक्सप्रेसवे यानी फास्ट ट्रैक, पश्चिम तराई में नारायणगढ़ बुटवल सड़क खंड, जलविद्युत परियोजना के सुरंग मार्ग में भी शामिल हैं, जिसे नेपाल में सेना ने अपने कब्जे में ले लिया था। पहाड़ की सड़कों और सुरंगों के निर्माण में विस्फोटकों की आवश्यकता होती है। जिसकी आपूर्ति प्रक्रिया में सेना भी शामिल है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.