भारत-चीन के बीच 14वें दौर की वार्ता क्योंं हुई फेल, जानिये इस खबर में

भारत -चीन के बीच उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता का 14वां दौर भी विफल रहा। वार्ता का कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला और दोनों देशों ने विवाद को सुलझाने के लिए अपनाए गए उपायों पर आगे भी मिलकर काम करने का फैसला किया।

77

लद्दाख में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर जारी तनाव को कम करने के लिए भारत और चीन के बीच उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता का 14वां दौर भी विफल रहा। वार्ता का कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला और दोनों देशों ने विवाद को सुलझाने के लिए अपनाए गए उपायों पर आगे भी मिलकर काम करने का फैसला किया। अगले दौर की वार्ता जल्द हो सकती है।

गोगरा स्प्रिंग से सेना हटाने पर नहीं बन सकी सहमति
वार्ता के संबंध में दोनों देशों द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति जारी किए जाने की संभावना है। 13वें दौर की वार्ता सितंबर 2020 में हुई थी। 12वें दौर की वार्ता 31 जुलाई को हुई थी। साथ ही दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने 16 सितंबर 2021 को एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान दुशांबे में मुलाकात की थी। उसके बाद दोनों सेनाओं ने गोगरा इलाके से सेना वापसी का निर्णय लिया था। लेकिन इस वार्ता में गोगरा स्प्रिंग से सेना हटाने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया जा सका। भारत इसके लिए चीन को मनाने में सफल नहीं हो सका।

पैंगोंग झील पर पुल बनाने से चीन को कैसे होगा लाभ?
एक फोटो जर्नलिस्ट ने ट्वीट किया था कि चीन द्वारा पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी तटों को जोड़ने वाले पुल के निर्माण के लिए सैटेलाइट इमेजरी का इस्तेमाल किया जा रहा है। सामरिक विश्लेषकों का कहना है कि पुल उस क्षेत्र में बनाया जा रहा है, जहां पैंगोंग झील सबसे चौड़ी है। चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी कैंप पैंगोंग झील के उत्तर में खुर्नाक फोर्ट और दक्षिण में मोल्डो में स्थित हैं। दोनों के बीच की दूरी करीब 200 किलोमीटर है। झील में 500 मीटर लंबा पुल बनाने की योजना है, जिससे दूरी 12 घंटे से घटाकर तीन-चार घंटे की जा सके। भारत की चिंता यह है कि प्रस्तावित पुल वास्तविक लाइन से केवल 25 किमी दूर है। पुल चीन को सैनिकों को स्थानांतरित करने और आसानी से सैन्य सामान आपूर्ति करने में सहायक साबित होगा। भारत इस पुल का विरोध कर रहा है।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.