गजवत-उल-हिंद के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़, एक हैंडलर सहित चार मददगार गिरफ्तार

पुलिस को अपने खूफिया तंत्र से सूचना मिली कि सोपोर में प्रतिबंधित आतंकी संगठन अंसार गजवातुल हिंद के लिए काम करने वाले ओवरग्राउंड वर्कर सक्रिय हैं।

सुरक्षा बलों ने बारामुला जिले के सोपोर इलाके से अंसार गजवत-उल-हिंद (एजीयूएच) के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। इस दौरान सुरक्षा बलों ने अंसार गजवा के एक हैंडलर सहित चार ओवरग्राउंड वर्करों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस को अपने खूफिया तंत्र से सूचना मिली कि सोपोर में प्रतिबंधित आतंकी संगठन अंसार गजवातुल हिंद के लिए काम करने वाले ओवरग्राउंड वर्कर सक्रिय हैं। पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए एक हैंडलर सहित चार ओवरग्राउंड वर्कर को गिरफ्तार कर लिया। इनके कब्जे से 14 हथगोले सहित अन्य हथियार भी बरामद हुए हैं।

एजेंसियों द्वारा जारी एक एलर्ट के आधार पर कार्रवाई
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि खुफिया एजेंसियों द्वारा जारी एक एलर्ट के आधार पर पुलिस ने सेना की 22 आरआर के जवानों के साथ सोपोर में सोपोर में एक एमवीसीपी (मोबाइल वाहन चेक पोस्ट) पर विशेष पर नाका लगाया। नाका पार्टी ने वहां से गुजर रहे दो संदिग्ध युवकों को पूछताछ के लिए रुकने को कहा। इन दोनों संदिग्ध युवकों ने नाका पार्टी को देखकर अचानक भागने का प्रयास किया लेकिन नाका पार्टी में मौजूद सतर्क जवानों ने दोनों को उसी समय पकडकऱ तलाशी ली। उनके पास से एक पिस्तौल, एक मैगजीन, 10 कारतूस और तीन ग्रेनेड मिले।

खतरनाक हथियार भी बरामद
दोनों को पकडकर सोपोर पुलिस स्टेशन ले जाया गया। उनकी पहचान मुश्ताक अहमद बट निवासी छन्नपोरा श्रीनगर और इश्फाक अहमद शाह निवासी बड़गाम के रूप में हुई। पूछताछ के दौरान मुश्ताक और इश्फाक ने अपने दो अन्य साथियों अब्दुल मजीद कुमार निवासी बरनेटी बोनियार और अब्दुल रशीद कुमार निवासी पट्टन के बारे में बताया। इन दोनों को सुरक्षाबलों ने उनके ठिकाने से गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से एक पिस्तौल, एक मैगजीन, 10 कारतूस और 11 ग्रेनेड बरामद हुए हैं।

मुश्ताक अहमद बट इस माड्यूल का सरगना
आगे की पूछताछ के दौरान पता चला है कि मुश्ताक अहमद बट इस माड्यूल का सरगना है, वह और उसके अन्य साथी गुलाम कश्मीर में बैठे आतंकियों के सरगना अहसान डार और चौधरी नामक दो आतंकी कमांडरों के साथ लगातार संपर्क में थे। इन चारों को कश्मीर घाटी में अन्य राज्यों के नागरिकों, अल्पसंख्यकों और सुरक्षाबलों पर हमलों को अंजाम देने व अन्य आतंकियों के लिए हथियार व अन्य साजो-सामान की आपूर्ति का जिम्मा सौंपा गया था।

इन क्षेत्रोें में चलाया गया सर्च अभियान
इसी बीच पुलवामा जिले के बंड लालगाम, अवंतीपोरा में पुलिस ने सेना की 42 आरआर और सीआरपीएफ के साथ मिलकर एक तलाशी अभियान चलाया। यह अभियान इस क्षेत्र में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद चलाया गया था। तलाशी के दौरान सुरक्षाबलों ने एक जगह पत्थरों के बीच छिपाकर रखे गए हथियारों के एक जखीरे को बरामद किया जिसमें 202 एके राउंड, तीन डेटोनेटर, 7.62 मिमी के 26 राउंड शामिल हैं। सुरक्षा बलों ने इस क्षेत्र में तलाशी अभियान जारी रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here