देश की 42 साल सेवा करने के बाद सेवानिवृत्त हुए जनरल नरवणे, मनोज पांडे ने संभाला कार्यभार

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने जनरल नरवणे से 30अप्रैल को ही भारतीय सेना के 29वें सेनाध्यक्ष का पदभार संभाल लिया। उन्हें औपचारिक रूप से कार्यभार संभालने के बाद 1 मई को सुबह 09:30 बजे साउथ ब्लॉक लॉन, गेट नंबर 2 के पास गार्ड ऑफ ऑनर दिया जायेगा।

देश के 28वें थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे 30 अप्रैल को 28 महीने का कार्यकाल पूरा करने के बाद सेवानिवृत्त हो गए। साउथ ब्लॉक लॉन में सेरेमोनियल गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान करके उन्हें विदाई दी गई। जनरल एमएम नरवणे ने सेवानिवृत्त होने के बाद राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने जनरल नरवणे से भारतीय सेना के आज ही 29वें सेनाध्यक्ष का पदभार संभाल लिया। उन्हें औपचारिक रूप से कार्यभार संभालने के लिए 1 मई को सुबह 09:30 बजे साउथ ब्लॉक लॉन, गेट नंबर 2 के पास गार्ड ऑफ ऑनर दिया जायेगा।

भारतीय सेना प्रमुख तीन दिवसीय दौरे पर
जनरल नरवणे ने 28वें सेना प्रमुख के रूप में 31 दिसंबर, 2019 को कार्यभार संभाला था। वे बतौर भारतीय सेना प्रमुख तीन दिवसीय दौरे पर 3 अप्रैल को सिंगापुर गए थे। जनरल नरवणे 30 अप्रैल को 28 महीने का कार्यकाल पूरा करने के बाद सेवानिवृत्त हो गए। साउथ ब्लॉक लॉन में सेरेमोनियल गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान करके उन्हें विदाई दी गई। जनरल नरवणे ने सेवानिवृत्त होने के बाद राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर माल्यार्पण करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

ये भी पढ़ें – पीएम ने न्यायालयों में स्थानीय भाषाओं को बढ़ावा देने पर दिया जोर, न्यायिक व्यवस्था में सुधार पर कही ये बात

रक्षा मंत्री से की मुलाकात
थल सेनाध्यक्ष जनरल नरवणे ने पत्नी वीना नरवणे के साथ राष्ट्रपति भवन जाकर सैन्य बलों के सर्वोच्च कमांडर रामनाथ कोविंद और प्रथम महिला सविता कोविंद से मुलाकात की। देश की 42 साल सेवा करने के बाद सेवानिवृत्त होने पर जनरल नरवणे ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। रक्षा मंत्री ने ट्वीट करके कहा कि “जनरल नरवणे के साथ शानदार मुलाकात हुई। एक सैन्य नेता के रूप में उनके योगदान ने भारत की रक्षा क्षमताओं और तैयारियों को मजबूत किया है। मैं उनके भविष्य के प्रयासों में सफलता की कामना करता हूं।”

बनाया जा सकता है अगला सीडीएस
भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का 8 दिसम्बर, 2021 को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन होने के बाद से रिक्त चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीएससी) के अध्यक्ष पद का अतिरिक्त प्रभार जनरल नरवणे को सौंपा गया है। नरवणे को इस पद का प्रभार मौजूदा तीनों सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ होने के कारण दिया गया है। तीनों सेना प्रमुखों में से सबसे वरिष्ठ को ही चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी का अध्यक्ष बनाए जाने की परंपरा है। सीएससी का अतिरिक्त प्रभार दिए जाने के बाद से ही जनरल नरवणे का नाम सैन्य बलों के प्रमुख (सीडीएस) पद के लिए सबसे आगे है। अब जल्द ही देश के अगले सीडीएस के रूप में जनरल नरवणे के नाम का औपचारिक रूप से ऐलान हो सकता है।

जनरल मनोज पांडे ने संभाला कार्य भार
लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने जनरल नरवणे से 30अप्रैल को ही भारतीय सेना के 29वें सेनाध्यक्ष का पदभार संभाल लिया। उन्हें औपचारिक रूप से कार्यभार संभालने के बाद 1 मई को सुबह 09:30 बजे साउथ ब्लॉक लॉन, गेट नंबर 2 के पास गार्ड ऑफ ऑनर दिया जायेगा। वे अभी तक सेना के 43वें वाइस चीफ थे और उन्होंने यह कुर्सी 1 फरवरी, 2022 को संभाली थी। थल सेनाध्यक्ष बनने वाले लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here