एनएसए अजीत डोभाल के घर में वो क्यों घुसना चाहता था? सामने आया ऐसा कारण

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल आतंकियों के निशाने पर रहे हैं। पाकिस्तान पोषित आतंकी संगठनों द्वारा उनके घर की रेकी करने की जानकारियां भी सामने आ चुकी हैं।

141

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के नई दिल्ली स्थित घर में बुधवार सुबह एक शख्स ने कार लेकर जबरन घुसने का प्रयास किया। लेकिन सुरक्षा कर्मियों ने आरोपी को दबोच लिया। इसके पश्चात घटना की सूचना दिल्ली पुलिस व अन्य गुप्तचर एजेंसियों को दे दी गई। सूचना मिलते ही स्पेशल सेल की टीम ने आरोपी को हिरासत में ले लिया। सुरक्षा एजेंसियों की पूछताछ में आरोपी ने जो कारण बताया है, उसकी पुष्टि में सुरक्षा तंत्र लगा हुआ है।

आरोपी ने किया सनसनीखेज दावा
दिनभर चली पूछताछ के बाद आरोपित ने अपना नाम कर्नाटक के बेंगलूरू निवासी शांतनु रेड्डी (43) बताया। आरोपित ने यह भी दावा किया कि उसके शरीर में एक चिप लगी है, जिसका रिमोट कंट्रोल किसी और के पास है। आरोपित बार-बार अपना बयान बदल रहा था।

ये भी पढ़ें – एलसीए तेजस की उड़ान: विमानन क्षेत्र में भारत की धमाकेदार प्रस्तुति

पुलिस का अंदेशा
पुलिस सूत्रों का कहना है कि शुरुआती जांच के बाद ऐसा लग रहा है कि आरोपित मानसिक रूप से बीमार है। दिल्ली पुलिस कर्नाटक पुलिस से संपर्क कर युवक और उसके परिवार का पता लगाने का प्रयास कर रही है। स्पेशल सेल के अलावा आईबी की टीम आरोपित से देर शाम तक पूछताछ कर रही थी।

ऐसा है प्रकरण
पुलिस के अनुसार एनएसए अजीत डोभाल का नई दिल्ली इलाके में बंगला है। डोभाल परिवार के साथ यहां रहते हैं। बुधवार सुबह वह अपने बंगले में ही मौजूद थे। उस दौरान करीब 7.30 बजे लाल रंग की एसयूवी गाड़ी लेकर आरोपित ने अचानक एनएसए के घर में घुसने की कोशिश की। गेट पर मौजूद सीआईएसएफ के जवानों ने आरोपित को तुरंत काबू कर लिया। उसकी व कार की तलाशी लेने के बाद करीब 7.35 बजे मामले की सूचना पुलिस को दे दी गई।

एनएसए के घर में युवक के घुसने की कोशिश का पता चलते ही जिले में अफरा-तफरी मच गई। पूरे जिले में बैरिकेडिंग कर छानबीन शुरू कर दी गई। उधर स्पेशल सेल की टीम तुरंत एनएसए के बंगले पर पहुंची और आरोपित को हिरासत में ले लिया गया। उसे लोधी कालोनी स्थित स्पेशल सेल के दफ्तर लाया गया। यहां पूछताछ के दौरान आरोपित ने बताया कि उसके शरीर में चिप लगी है। उसका रिमोट किसी और के पास है। पुलिस ने जब इसकी जांच की तो ऐसी कोई चिप उसके शरीर में नहीं मिली।

घुसपैठिये की कार का लगा पता
जांच के बाद पता चला कि आरोपित जिस कार में सवार होकर एनएसए के घर पहुंचा था, वह कार उसने नोएडा में किराए पर ली थी। पूछताछ के दौरान आरोपित बार-बार अपने बयान बदल रहा है। क्या वाकई आरोपित की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है या यह नाटक कर रहा है। इस बात का भी पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि आरोपित कर्नाटक से दिल्ली कब और कैसे आया।

हो रही उच्चस्तरीय जांच
सुरक्षा एजेंसियां घुसपैठिये के कॉल डिटेल की भी जांच की जा रही है। यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि आरोपी किस-किस के संपर्क में था। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अभी आरोपित से पूछताछ जारी है। फिलहाल अभी उसे गिरफ्तार नहीं किया गया है। उल्लेखनीय है कि एनएसए अजीत डोभाल हमेशा ही आतंकियों की हिट लिस्ट में रहे हैं। पिछले साल जैश के आतंकी के पास उनके घर की रैकी का एक वीडियो मिला था। जिसके बाद उनकी सुरक्षा को बढ़ाकर जेड-प्लस कर दिया गया था। उनके घर पर सीआईएसएफ के कमांडो तैनात रहते हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.