पंचतत्व में विलीन हुए सीडीएस जनरल रावत और उनकी पत्नी मधुलिका, बेटियों ने दी मुखाग्नि

देश के प्रथम डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का 10 दिसंबर की शाम अंतिम संस्कार कर दिया गया। उनकी बेटियों ने मुखाग्नि दी।

97

जब तक सूरज चांद रहेगा, बिपिन जी का नाम रहेगा, भारत माता की जय जैसे नारों की गूंज के साथ देश के प्रथम डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत पंचतत्व में विलीन हो गए। 10 दिसंबर को शाम पांच बजे दिल्ली के बरार स्क्वायर स्थित श्मशान भूमि में उनका अंतिम संस्कार किया गया। देश के इस सपूत को 17 तोपों की सलामी देने के साथ ही 33 सैन्यकर्मियों ने आखिरी विदाई दी।

10 दिसंबर को दोपहर तीन बजे, कामराजमार्ग स्थित उनके निवास से अंतिम यात्रा निकाली गई, जिसमें हजारों लोग शामिल हुए। सबकी आंखें भले ही नम थीं, लेकिन उन्हें उनकी बहादुरी पर गर्व भी था। वे उनके पार्थिव शरीर पर पुष्प वर्षा कर अंतिम श्रद्धांजलि दे रहे थे। वे भारत माता के इस सपूत के लिए तरह-तरह के नारे लगा रहे थे। सीडीएस रावत और उनकी पत्नी को उनकी बेटियों कृतिका और तारिणी ने रुढ़ियों को तोड़ते हुए मुखाग्नि दी। इसके साथ ही जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के शव एक साथ चिता पर रखे गए।

परिजनों के साथ ही कई देश के सेनाअध्यक्ष रहे मौजूद
अंतिम सफर के समय जनरल रावत के छोटे भाई का परिवार और मधुलिका रावत के परिवार के सदस्य उपस्थित थे। इनके साथ ही सैनिकों के परिवार और राजनैतिक हस्तियां, कई देशों के सेनाध्यक्ष और राजनयिक भी उपस्थित थे। उनके कद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इजरायल, अमेरिका, फ्रांस और रुस सहित कई अन्य देशों ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और श्रद्धांजलि दी।

इससे पहले 9 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने उनके पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन करते हुए कहा कि सेना में उनकी सेवा और समर्पण को भूलाया नहीं जा सकता।

ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर का भी किया गया अंतिम संस्कार
इससे पहले सुबह नौ बजे इसी हादसे में जान गंवाने वाले ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर का भी अंतिम संस्कार भी यहीं पर किया गया। उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.