आर्मी एविएशन कॉर्प्स को मिली पहली महिला कॉम्बैट एविएटर

वर्तमान में 9,118 महिलाएं थल सेना, नौसेना और वायु सेना की सेवा कर रही हैं और उन्हें गे बढ़ने के अधिक अवसर दिए जा रहे हैं।

91

कैप्टन अभिलाषा बराक कॉम्बैट एविएटर के रूप में आर्मी एविएशन कॉर्प्स में शामिल होने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, कैप्टन बराक को 36 सेना पायलटों के साथ सेना विमानन के महानिदेशक और कर्नल कमांडेंट द्वारा प्रतिष्ठित विंग्स से सम्मानित किया गया है। सेना ने ट्वीट किया कि युवा एविएटर अब कॉम्बैट एविएशन स्क्वाड्रन में अपने पंख फैलाने के लिए तैयार हैं। सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद कैप्टन बराक को डायरेक्टर जनरल और आर्मी एविएशन के कर्नल कमांडेंट ने 36 आर्मी पायलटों के साथ प्रतिष्ठित विंग्स से सम्मानित किया है। आर्मी ने ट्वीट करके कहा कि युवा एविएटर्स अब कॉम्बैट एविएशन स्क्वाड्रन में अपने पंख फैलाने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढे-#TerrorFunding आतंकी यासिन मलिक को आजीवन कारवास

ऐसे होता है प्रशीक्षण
आर्मी एविएशन कॉर्प्स के पायलटों को तोपखाने और अन्य लड़ाकू हथियारों संचालन से प्रशीक्षित किया जाता है। भारतीय वायु सेना एमआई-25, एमआई-35 और एचएएल रुद्र जैसे लड़ाकू हेलीकॉप्टर उड़ाती है, जो सेना के संचालन नियंत्रण में हैं। एचएएल चेतक, एचएएल चीता और एचएएल ध्रुव जैसे हेलीकॉप्टर दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में भारतीय सेना को रसद सामग्री पहुंचाते हैं। आर्मी एविएशन कॉर्प्स की युद्ध के समय और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान कॉम्बैट सर्च एंड रेस्क्यू, आर्टिलरी लिफ्ट, कॉम्बैट ट्रांसपोर्टेशन, लॉजिस्टिक्स रिलीफ, मिलिट्री कैदी ट्रांसपोर्टेशन और मेडिकल इवैक्यूएशन की भी जिम्मेदारी होती है।

सेना में बढ़ रही महिला कर्मियों की संख्या
भारतीय सेना में लगातार महिला अधिकारियों की संख्या बढ़ रही है। लगभग 6 साल में महिलाओं की गिनती लगभग तीन गुना बढ़ गई है, क्योंकि उनके लिए एक स्थिर गति से अधिक रास्ते खोले जा रहे हैं। वर्तमान में 9,118 महिलाएं सेना, नौसेना और वायु सेना की सेवा कर रही हैं और उन्हें कैरियर बढ़ाने के अधिक मौके दिए जा रहे हैं। नौसेना और वायुसेना में महिलाएं विमान उड़ा रही हैं तो सेना ने भी आर्मी एविएशन का कोर्स शुरू करके महिला पायलटों के लिए रास्ते खोल दिए हैं। सेना की एविएशन कॉर्प्स में अभी तक महिलाएं सिर्फ एयर ट्रैफिक कंट्रोल और ग्राउंड ड्यूटी का हिस्सा हैं लेकिन महिला अधिकारियों को आर्मी एविएशन में भर्ती करने के लिए जुलाई, 2021 से कोर्स शुरू किया गया है, जिसमें एक साल की ट्रेनिंग के बाद महिलाएं भी सेना में पायलट बन सकेंगी। सेना के मुताबिक 15 महिला अधिकारियों ने आर्मी एविएशन में शामिल होने की इच्छा जताई थी लेकिन केवल दो अधिकारियों का ही पायलट एप्टीट्यूड बैटरी टेस्ट और मेडिकल के बाद चयन हुआ है। पिछले साल जून में इन महिला सैन्य अधिकारियों का चयन हेलीकॉप्टर पायलट ट्रेनिंग के लिए किया गया था। इन दोनों को नासिक के कॉम्बैट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल में ट्रेनिंग दी गई थी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.