जानिये, कैसे-कैसे डिग्रीधारी बने हिमाचल पुलिस में कांस्टेबल!

हिमाचल प्रदेश पुलिस में हाल ही में कांस्टेबल के 1078 पदों पर युवाओं की भर्ती हुई है। इनमें 808 पुरूष और 268 महिलाएं हैं।

90

हिमाचल प्रदेश में बीटैक, एमबीए और लॉ डिग्री धारकों में पुलिस की नौकरी को लेकर खासा क्रेज है। प्रदेश पुलिस में हाल ही में कांस्टेबल के 1078 पदों पर युवाओं की भर्ती हुई है। इनमें 808 पुरूष और 268 महिलाएं हैं। कांस्टेबल बनने के लिए हालांकि योग्यता 12वीं पास है। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि भर्ती हुए 132 कांस्टेबल हाइली क्वालिफाइड हैं।

पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कुल 1078 चयनित कांस्टेबलों में 42 कांस्टेबल बीटैक, 30 एमएससी, 30 एमए और 16 एमकॉम डिग्री धारक हैं। इसके अलावा चार बीसीए, पांच एमबीए, एक एमफिल, एक एमसीए, एक एमटीए, दो एलएलबी हैं। इसके अलावा 16 कांस्टेबलों ने टैक्नीकल कोर्स किए हैं।

प्रशिक्षु कांस्टेबलों को निर्देश
18 सितंबर को पुलिस प्रशिक्षण कालेज डरोह में प्रशिक्षण करने पहुंचे प्रशिक्षु कांस्टेबलों से संवाद करते हुए डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि पुलिस भर्ती में चयनित हर उम्मीदवार ने कड़ी मेहनत की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश पुलिस बहुत मेहनत कर रही है और ईमानदारी से प्रयास कर रही है। अपने संबोधन में उन्होंने प्रशिक्षु कांस्टेबलों को निर्देश दिया सभी को अनुशासन में रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि बुनियाद अच्छी हो तो अच्छा मजबूत इमारत बनती है। इसी तरह अगर प्रशिक्षण में नींव मजबूत बनाई जाए, तो सब सक्षम पुलिस अधिकारी बनेंगे। डीजीपी ने सभी 808 पुरुष व 268 महिला कर्मियों को स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देते हुए कहा कि जब तन और मन स्वस्थ होगा तभी हम समाज की बेहतर सेवा कर पाएंगे। स्वस्थ शरीर स्वस्थ मन में निवास करता है। उन्होंने अनुशासन, संयम और सीमा के भीतर सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर जोर दिया उन्होंने सभी प्रशिक्षुओं को विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.