सीमा पर बांग्लादेशी चोरों का आतंक, बीएसएफ जवानों पर हमला

भारत और बांग्लादेश के बीच की सीमा हमेशा से ही तस्कर, चोर और बांग्लादेशी उत्पातियों के कारण सिरदर्द बनी हुई है। भारतीय सीमा में सुरक्षा कर रहे सीमा सुरक्षा बल के जवानों को इसके कारण कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

94

भारत बांग्लादेश सीमा पर बड़ी घटना हो गई है, जिसमें बांग्लादेशी चोरों ने सीमा सुरक्षा बल की टुकड़ी पर हमला कर दिया है। यह टुकड़ी निर्लचर की अग्रिम चौकी पर तैनात थी। इसमें दो जवानों को गंभीर चोट आई हैं।

भारतीय किसानों के खेतों में बांग्लादेशी अपने पशु चराने ले आते हैं। इसमें चरवाहे बड़ा नुकसान और चोरी भी करते हैं। इसमें सीमा पर बसे भारतीय किसानों को बड़ी हानि झेलनी पड़ती है। इसकी शिकायतें लंबे समय से भारतीय किसान करते रहे हैं। जिसे देखते हुए सीमा सुरक्षा बल ने अपनी अग्रिम चौकी निर्लचर में बनाई है, जहां चौबीसों घंटे सीमा के प्रहरी सुरक्षा करते हैं। इस बार जब बांग्लादेशी किसान अपने पशु लेकर भारतीय सीमा में प्रवेश कर रहे थे तो सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने रोका, जिसके बाद बांग्लादेशी लौट गए लेकिन कुछ देर बाद सैकड़ो की संख्या में बांग्लादेशी हाथों में लाठी डंडे और धारदार हथियार लेकर लौटे और सीमा सुरक्षा बल पर हमला बोल दिया। इस हमले में जवानों को बड़ी क्षति उठानी पड़ी है। दो जवानों के सिर में गंभीर चोट आई हैं।

फ्लैग मीटिंग बुलाई गई
निर्मलचर में बांग्लादेशियों के हमले का बाद भारत की ओर से प्लैग मीटिंग बुलाई गई। जिसमें सीमा सुरक्षा बल के साथ बांग्लादेश के बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के अधिकारी सम्मिलित हुए। इस बैठक में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कहा गया है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है, जब ऐसा हमला हुआ है। निर्मलचर बहुत ही दुर्गम सीमा क्षेत्र में आता है, जहां संसाधनों की भी कमी है।

ये भी पढ़ें – ‘माझी जन्मठेप’ का रंगमंचीय अविष्कार, राष्ट्राभिमानियों की भावनाएं अश्रु बन फूट पड़ीं

पुलिस शिकायत दर्ज
सीमा सुरक्षा बल ने हमले के बाद मुर्शिदाबाद जिले के रानीताला पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। इसके पहले भी बांग्लादेश की ओर से चोरी के उद्देश्य से हमले हो चुके हैं। जिसकी शिकायतें की जाती रही हैं। लेकिन बांग्लादेश की ओर से कोई कठोर कार्रवाई बांग्लादेशी चरहवाहों और अपराधियों को रोकने के लिए नहीं होती हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.