विंग कमांडर अभिनंदन को मिला दिवाली गिफ्ट! इस पोस्ट पर हुआ प्रमोशन

अभिनंदन एकमात्र ऐसे मिग-21 पायलट हैं, जिन्होंने एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। उन्होंने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर यानी पीओके के ऊपर एफ-16 को मार गिराया था।

भारतीय वायु सेना ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए मिग-21 के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को ग्रुप कैप्टन के पद पर प्रमोट कर दिया है। उन्हें फरवरी 2019 में बालाकोट एयर स्ट्राइक में उनकी भूमिका के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। हालांकि विभाग की ओर से बताया गया है कि उनकी पदोन्नति मानदंडों के आधार पर ही की गई है। वे इसी वर्ष अपना नया पदभार ग्रहण कर लेंगे। ग्रुप कैप्टन का पद भारतीय सेना में काफी महत्वपूर्ण होता है और यह कर्नल के बराबर होता है।

अभिनंदन एकमात्र ऐसे मिग-21 पायलट हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। उन्होंने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर यानी पीओके के ऊपर एफ-16 को मार गिराया था। लेकिन उनका विमान क्रैश हो जाने के बाद पीओके में पाकिस्तान के सैनिकों ने उन्हें पकड़ लिया था।

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो हैं अभिनंदन
2019 में आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों की एक बस पर आत्मघाती हमला कर दिया था। इसमें 40 भारतीय जवान हुतात्मा हो गए थे। इसके बाद भारत ने पीओके में एयर स्ट्राइक की थी। उस समय पाकिस्तानी विमान कश्मीर में घुस आया था। इसी दौरान श्रीनगर स्थित भारतीय वायुसेना की 51 वीं स्क्वाड्रन ने उसे जवाब देने की कार्रवाई शुरू की थी। तभी विंग कमांडर अभिनंदन ने 27 फरवरी को पाक वायुसेना के एफ-16 विमान को मार गिराया था। लेकिन उनका मिग 21 पीओके में क्रैश हो गया था। वे एक गांव में पैराशूट से उतरे थे। वहां उन्हें पाक सैनिकों ने बंदी बना लिया था। लेकिन भारत के दबाव में पाकिस्तान को अभिनंदन को रिहा करना पड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here