वायु सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू! ऐसे करें अप्‍लाई

अग्निवीर वायु भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। आवेदन करने के लिए agnipathvayu.cdac.in  वेबसाइट पर किए जा सकते हैं।

105

24 जून से भारतीय वायु सेना में अग्निवीरवायु भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 22 जून को इस भर्ती के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन वायुसेना में जारी कर दिया गया था। भर्ती और आवेदन चयन की विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन में जाकर चेक कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन 24 जून से शुरू हो गया है और 5 जुलाई तक जारी रहेगा।

भारतीय वायुसेना में अग्निपथ स्कीम के अंतर्गत अग्निवीर वायु भर्ती 01/2022 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 24 जून सुबह दस बजे शुरू हो गया। इच्छुक अविवाहित पुरुष उम्मीदवार भर्ती से संबधित सभी नियमों की विस्तृत जानकारी भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट https:ndianairforce.nic.in व https://careerindianairforce.cdac.in से प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार अग्निवीर की भर्ती के लिए पांच जुलाई शाम पांच बजे तक https://agnipathvayu.cdac.in पर लॉग इन कर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें – आरडीएसओ ने बनाया हाईटेक एसी कोच, संक्रमण से बचाव के साथ ही ये भी होगा लाभ

 कैसे करें आवेदन?
अग्निवीर वायु भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। आवेदन करने के लिए agnipathvayu.cdac.in  वेबसाइट पर किए जा सकते हैं। सुबह 10 बजे से ऑफिशियल वेबपोर्टल लाइव हो गया है। उम्मीदवार अपनी बोसिक डिटेल्स के साथ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, जिसके बाद उन्हें ऑनलाइन फॉर्म भरने होंगे। फॉर्म भरने की जमा राशि 250/- रूपये है। ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद आवेदन शुल्क भी जमा करना अनिवार्य है।

कौन कर सकता है अप्लाई
भारतीय वायुसेना में अग्निवीरवायु में भर्ती के लिए 12वीं या समकक्ष परीक्षा में मैथ्‍स, फीजिक्‍स और अंग्रेजी में न्‍यूनतम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ पास या 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्‍लोमा धारक या 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्‍मीदवार की आयु 17.5 वर्ष से अधिक और 23 वर्ष से कम होनी चाहिए। उम्‍मीदवारों को 250 रुपये की एप्‍लीकेशन फीस भी जमा करनी होगी।

अविवाहित पुरुष होंगे पात्र
भर्ती के लिए 29 दिसंबर, 1999 से लेकर 29 जून 2005 तक जन्मे अविवाहित पुरुष उम्मीदवार पात्र होंगे। 12 वीं कक्षा या इसके समकक्ष परीक्षा विज्ञान संकाय में गणित, भौतिक और अंग्रेजी विषय के साथ एवं कला तथा वाणिज्य संकाय में किसी भी विषय के साथ 50 प्रतिशत अंकों के साथ अंग्रेजी विषय में 50 फीसदी अंक होना अनिवार्य है या तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारक या दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं।

  इतनी होगी सैलरी
4 वर्षों के लिए उम्‍मीदवारों की भर्ती की जाएगी। प्रत्‍येक वर्ष सैलरी और भत्‍ते इस प्रकार मिलेंगे।
– पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ते
– दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ते
– तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्‍ते
– चौथे साल 40,000/- वेतन और भत्‍ते दिए जाएंगे
वेतन का 30 प्रतिशत हिस्‍सा काटकर

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.