आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और अल बद्र को रुपये पहुंचाने वाला आरोपित गिरफ्तार

आरोपित के पास से सात लाख रुपये कैश एवं एक मोबाइल बरामद हुआ है।

88

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और जम्मू कश्मीर पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में दिल्ली के मीना बाजार से एक हवाला एजेंट को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किया गया आरोपित लश्कर और अल बद्र जैसे आतंकी संगठनों को हवाला के जरिए रकम मुहैया करवाता था।

स्पेशल सीपी एचजीएस धालीवाल ने 19 अगस्त को बताया कि आरोपित की पहचान मोहम्मद यासीन (48) के रूप में हुई है। आरोपित के पास से सात लाख रुपये कैश एवं एक मोबाइल बरामद हुआ है। आरोपित ने कुछ दिन पहले कश्मीर के एक आतंकी को 10 लाख रुपए ट्रांसफर किए थे जो बाद में आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किए गए। फिलहाल आरोपित से पूछताछ की जा रही है।

स्पेशल सीपी के अनुसार, केंद्रीय एजेंसियों और जम्मू-कश्मीर पुलिस से पुख्ता सूचना मिली थी कि आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त एक व्यक्ति मीना बाजार में है। सूचना को पुख्ता कर एक टीम का गठन किया गया और 18 अगस्त को आरोपित को उक्त इलाके से गिरफ्तार किया गया।

ये भी पढ़ें – रेल यात्री ध्यान दें! इस तिथि से बहराइच तक चलेगी वाराणसी-गोंडा इंटरसिटी एक्सप्रेस

जांच में पता चला कि आरोपित आतंकवादी संगठन लश्कर और अल बद्र के लिए हवाला लेनदेन में एक एजेंट के रूप में काम कर रहा था। 17 अगस्त को आरोपित मोहम्मद यासीन ने करीब 10 लाख रुपये जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों में आगे उपयोग के लिए आतंकी ऑपरेटर अब्दुल हामिद मीर को दिया था।

इस संबंध में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने प्राथमिकी संख्या 37/2022 के तहत मामला दर्ज किया। उसके बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जम्मू बस स्टैंड से अब्दुल हमीद मीर को गिरफ्तार किया। पूछताछ में अब्दुल हमीद मीर ने मोहम्मद यासीन के बारे में बताया। जिसके बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दिल्ली पुलिस से संपर्क किया। सूचना को पुख्ता कर संयुक्त टीम ने मीना बाजार से मोहम्मद यासीन को गिरफ्तार किया गया।

कौन है पकड़ा गया आरोपित
पकड़ा गया आरोपित मो. यासीन पेशे से कपड़े का कारोबारी है। वह मीना बाजार में हवाला मनी के एक चैनल के रूप में काम करता है। आरोपित विदेशों में स्थित स्रोतों से धन एकत्र करने के बाद उसे आगे जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गुर्गों को वितरित करता है। पूछताछ के दौरान, मोहम्मद यासीन ने खुलासा किया कि हवाला का पैसा दक्षिण अफ्रीका के माध्यम से सूरत और मुंबई से भारत आता है। मो. यासीन इस हवाला श्रृंखला में दिल्ली की कड़ी था और दिल्ली से इस राशि को अलग-अलग कोरियर के माध्यम से जम्मू-कश्मीर में स्थानांतरित कर दिया करता था। यह राशि आगे जम्मू-कश्मीर में प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और अल बद्र के गुर्गों को दी जाती है।

हाल ही में उसने 24 लाख रुपये आतंकवादी गुर्गों को दो अलग-अलग कोरियर के माध्यम से दिये थे। गिरफ्तार आरोपित अब्दुल हमीद मीर को उसके द्वारा दिए गए 10 लाख रुपये जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जब्त कर लिए हैं, जबकि शेष सात लाख रुपये दिल्ली पुलिस ने मोहम्मद यासीन के घर से बरामद किये है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.