हमारे देश में आतंकी सुरंग! बीएसएफ ने किया भंडाफोड़

561

मुंबई। पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद नित नई चाल के साथ जारी है। भारत पाकिस्तान सीमा पर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने एक सुरंग का पता लगाया है। जो
150 गज जीरो लैंड से भारत की तरफ खुदी हुई है। सीमा पर बीएसएफ की गश्त के दौरान ये सुरंग मिली है।
शुक्रवार से शनिवार के बीच के चौबीस घंटों में कश्मीर में सेना ने सात आतंकियों को मार गिराया। सेना घाटी में शांति बहाली के लिए कृतसंकल्प है और आतंक के समूल को नष्ट करने के लिए कार्य कर रही है। लेकिन इस आतंक का जनक पाकिस्तान अपने मंसूबों से बाज नहीं आ रहा है। शुक्रवार को पाकिस्तान में पल रहे आतंकियों को भारत में धकेलने की एक साजिश का भंडाफोड़ हुआ है।
जम्मू में बीएसएफ के आईजी एनएस जमवाल ने बताया कि शुक्रवार को बीएसएफ टीम ने इस सुरंग को ढूंढ निकाला है। उन्होंने कहा कि यह सुरंग 150 गज जीरो लैंड से भारत की तरफ खुदी हुई है। उन्होंने कहा कि इसका एग्जिट प्वाइंट भी भारत की तरफ है और वहां पर रेत से भरी बोरी मिली हैं जिन पर पाकिस्तान की मार्किंग है। जमवाल ने बताया कि रेत से भरी बोरी की हालत देखने से लगता है कि ये टनल नई है। बॉर्डर एरिया में इतनी बड़ी सुरंग पाकिस्तान रेंजर्स और दूसरी एजेंसियों की मदद के बगैर नहीं बन सकती। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी सुंरग खोदने में जरूर पाकिस्तानी एस्टाब्लिशमेंट का हाथ है। बताया जा रहा है कि यह सुरंग 20 फीट लंबी है और 3-4 फीट चौड़ी है।
पाकिस्तानी मंसूबे ‘हमास’ की नकल
जम्मू-कश्मीर पुलिस के आतंकवाद विरोधी प्रकोष्ठ से संलग्न एक सूत्र ने बड़ा खुलासा किया है। उसने कहा है कि पाकिस्तानी आतंकी अब खूंखार अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन ‘हमास’ की नगल करने लगे हैं। हमास के लड़ाके इजरायल में प्रवेश करने के लिए सीमा पर सुरंग बनाकर प्रवेश करते रहे हैं। इसी तरीके को पाकिस्तानी आतंकी भी अपनाते नजर आ रहे हैं। इसके पहले भी सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से भारत में सुरंग बनी हुई मिलीं हैं। इस सुरंग के पास रेत की बोरियां मिली हैं उस पर कराची और शकरगढ़ लिखा हुआ है। इसके अलावा रेत की बोरी पर टेलीफोन नंबर भी छपे हुए हैं। जैसा कि आमतौर पर सीमेंट की बोरियों पर छपा रहता है। जहां सुरंग मिली है वहां से पाकिस्तान की चौकी महज 400 मीटर की दूरी पर है।
अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ महानिदेशक राकेश अस्थाना ने सीमा पर तैनात कमांडरों को निर्देश दिया है कि वे सुनिश्चित करें कि सीमा पर घुसपैठ रोधी प्रणाली प्रभावी रहे और इस सीमा पर कोई खामी नहीं रहे। जम्मू के सांबा सेक्टर में बृहस्पतिवार को बीएसएफ जवानों को गश्त के दौरान भारतीय क्षेत्र में सीमा पर बाड़बंदी के पास स्थित इस सुरंग का पता चला। उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगते पंजाब में पांच हथियारबंद घुसपैठियों के हाल में मारे जाने के बाद बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बड़ा सुरंग खोज अभियान चलाया है। पाकिस्तान से लगती करीब 3,300 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी बीएसएफ के हाथों में है और पहले भी सीमा से लगते जम्मू के इलाकों में सुरंगों का पता चला है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.