पाकिस्तान से आए 63 हिंदू परिवारों को कानपुर की ‘इस’ जगह पर बसाएगी योगी सरकार!

1970 में पाकिस्तान से आए 63 हिंदू परिवारों के बुरे दिन खत्म होने वाले हैं। उनके पुनर्वास की दिशा में योगी सरकार ने तेजी से कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं।

85

50 साल से यूपी के हस्तिनापुर में रह रहे हिंदू परिवारों के पुनर्वसन की दिशा में प्रदेश की योगी सरकार ने तेजी से कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। उन्हें कानपुर के ग्रामीण क्षेत्र रसूलाबाद के भैसाया गांव के महेंद्र नगर में बसाने का निर्णय लिया गया है। 21 नवंबर को अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने पुनर्वसन के लिए निर्धारित जगह का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्ययोजना भी तैयार की।

इससे पहले 11 नवंबर को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रिमंडल की बैठक में उनके पुनर्वसन का प्रस्ताव पास किया था।

जीवन यापन की सभी सुविधाएं
इन परिवारों को घर के साथ ही खेती के लिए दो-दो एकड़ जमीन और रोजगार भी उपलब्ध कराया जाएगा। जमीन निरीक्षण के लिए मौके पर पहुंचे अपर मुख्य सचिव मे कहा ति परिवारों को बसाने पर किसी प्रकार का विवाद न हो, इसके लिए वे खुद लोगों के मन को टटोलने वे यहां आए थे। उन्होंने कहा कि उनके यहां बसाए जाने से किसी को कोई समस्या नहीं है। उनके साथ ही यहां रहने वाले अन्य लोगों को भी सरकारी सुविधाएं दी जाएंगी।

ये भी पढ़ेंः पठानकोट में आर्मी कैंप के पास ग्रेनेड विस्फोट! बड़ा आतंकी षड्यंत्र होने का शक

खास बातें

  • 1970 में पाकिस्तान से आए 63 परिवार पुनर्वास योजना के तहत बसाए जाएंगे
  • 126 एकड़ जमीन इन परिवारों को दी जाएगी
  • हर परिवार को 200 वर्ग मीटर घर के लिए दी जाएगी
  • घर बनाने के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना से प्रत्येक को 1 लाख 20 बजार रुपए की सहायता दी जाएगी
  • मनरेगा के तहत काम देने के साथ ही स्किल के अनुसार भी काम दिया जाएगा
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.