योगी सरकार अब क्या करेगी? सीमा पर अवैध मदरसों की भरमार

मदरसों में दी जानेवाली शिक्षा को उन्नत करने और उन्हें कानूनी दायरे में लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सर्वेक्षण शुरू किया था। जिसके आंकड़े चौंकानेवाले हैं।

उत्तर प्रदेश में मदरसों के सर्वेक्षण पर बड़ी रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें पता चला है कि, भारत नेपाल सीमा पर अवैध मदरसों का जाल बिछा हुआ है। सीमा से लगे बहराइच जिले में ही 62 प्रतिशत मदरसे गैर मान्यता प्राप्त हैं। इससे अब बड़ा प्रश्न खड़ा हो रहा है कि, इन गैर मान्यता प्राप्त या अवैध मदरसों के लिए मुख्यमंत्री योगी की सरकार का अगला कदम क्या होगा?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने 13 बिंदुओं को लेकर मदरसों का सर्वेक्षण कराया था। इसमें अवैध मदरसों को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। प्रशासन को राज्य में पता ही नहीं था कि, उनकी नाक के नीचे बड़ी संख्या में अवैध मदरसे संचालित हैं। राज्य में संचालित कुल गैर मान्यता प्राप्त मदरसों में से 22 प्रतिशत मदरसे भारत नेपाल सीमा पर हैं।

ये भी पढ़ें – मुंबई में आतंकी हमलों की धमकी, पुलिस ने ड्रोन को लेकर जारी किया ये आदेश

अवैध मदरसों में बहराइच आगे
बहराइच में कुल 792 मदरसे हैं, जिनमें से मात्र 302 मदरसे मान्यता प्राप्त हैं और 11 राज्य सरकार द्वारा अनुदानित हैं। सर्वेक्षण में कुल 491 मदरसे अवैध पाए गए हैं। इसमें से भी 107 मदरसे भारत नेपाल सीमा पर स्थित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here