राष्ट्रपति पद के लिए मतदान, इन चीजों को ले जाना है मना

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है एवं आवश्यक आनुषंगिक निर्देश पहले ही जारी किए गए थे। मतदान की प्रक्रिया प्रातः 10:00 बजे से आरम्भ होकर सायं 6:00 बजे संपन्न होगी।

87

देश के 16वें राष्ट्रपति निर्वाचन के लिए 18 जुलाई को मतदान जारी है। इसके लिए मध्य प्रदेश विधानसभा भवन स्थित समिति कक्ष क्रमांक-2 में मतदान केन्द्र बनाया गया है। मतदान के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है एवं आवश्यक आनुषंगिक निर्देश जारी किए गए हैं। मतदान की प्रक्रिया प्रातः 10:00 बजे से आरम्भ हुई है एवं सायं 6:00 बजे संपन्न होगी।

इन वस्तुओं को ले जाना है मना
मप्र विधानसभा के प्रमुख सचिव एवं राष्ट्रपति निर्वाचन के पीठासीन अधिकारी एपी सिंह ने बताया कि निर्वाचन के दिन विधायकों के मोबाइल फोन, पेन एवं अन्य उपकरण मतदान कक्ष में वर्जित किए गए हैं, जिन्हें सुरक्षित रखे जाने के लिए पृथक से काउंटर बनाया गया है। मतदान दिवस को विधायकों के साथ आने वाले अन्य व्यक्तियों के प्रवेश को भी वर्जित किया गया है। इसके साथ ही मतदान के दिन मीडिया प्रतिनिधियों के लिए निर्वाचन कार्यालय के सीमित क्षेत्र तक सुविधा अनुसार सीमित संख्या में चित्र एवं वीडियोग्राफी हेतु प्रवेश सुरक्षा मापदंड के अनुसार होगा।

कोरोना ग्रसित होने पर..
उन्होंने बताया कि यदि कोई सदस्य इस अवधि में कोविड-19 से संक्रमित होता है तो सूचना प्राप्त होने पर सदस्य को कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुए मतदान की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के पक्ष में मतदान केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग जांच, रैपिड जांच, आरटीपीसीआर जांच, ऑक्सीजन स्तर की जांच, मास्क, सुसज्जित एंबुलेंस, आपातकालीन उपकरण एवं सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी की गई है।

यह भी पढ़ें-उपराष्ट्रपति चुनावः जगदीप धनखड़ का गोवा की इस पूर्व राज्यपाल से होगा मुकाबला, विपक्ष ने लगाई मुहर

विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने 17 जुलाई को को राष्ट्रपति चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक सत्येंद्र सिंह को मतदान सम्बंधी तैयारियों का अवलोकन कराया। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद कुमार शुक्ला मौजूद रहे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.