योगीराज में नाम पर काम… खिलजी के वंशज का हटेगा नाम, बदलेंगे इन जिलों के नाम

उत्तर प्रदेश में मुगल कालीन नामों को उनके मूल नामों से बदलने की हलचल तेज हो गई है।

139

योगी सरकार ने बड़ा निर्णय लेने जा रही है। जिससे सुल्तानपुर, मिर्जापुर, अलीगढ़, उन्नाव का मियागंज, फिरोजाबाद, मैनपुरी जिले को नया नाम मिलने जा रहा है। इसके पहले सुल्तानपुर जिले का नाम अलाउद्दीन खिलजी के वंशज के नाम पर रखा गया था। इसके अलावा मुगल कालीन सत्ता के समय बदले गए नामों को पुन: प्रस्थापित करने का काम हो रहा है।

त्रेतायुग से प्राचीन सभ्यता और पौराणिक व ऐतिहासिक महत्व को समेटे हुए है उत्तर प्रदेश का जनपद सुल्तानपुर। जिसका नाम मुगल शासक अलाउद्दीन खिलजी के वंशज सुल्तान के नाम पर रखा गया था। अब इस जिले को इसके पौराणिक महत्व का नाम लौटाने की तैयारी है। इस विषय में राजस्व परिषद ने एक संस्तुति शासन के पास भेजी है।

ये भी पढ़ें – तुम्हारी शपथ… पुलिसवाले नहीं मांग सकते अब

विधान सभा में उठा था मुद्दा
सुल्तानपुर का नाम कुश भवनपुर किया जाए, इसकी मांग लंभुआ से भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने की थी। उन्होंने जिले के नाम को लेकर विधानसभा सत्र के दौरान भी प्रमुखता से उठाया था।

राज्य सरकार ने गंभीरतापूर्वक अपने संज्ञान में लिया और विधान सभा सत्र की कार्यवाही के दौरान सदन को नाम परिवर्तन की विधिक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था। इसी परिप्रेक्ष्य में राजस्व परिषद ने अब प्रस्ताव शासन की संस्तुति के लिए भेजा है। अब इस फैसले को कैबिनेट की बैठक में रखकर संवैधानिकता का प्रारूप दिया जाएगा जिसके बाद उसकी सरकारी घोषणा अपेक्षित है।

कुश भवनपुर का ये संबंध
कुश भवनपुर का संबंध अयोध्यापति श्री राम चंद्र के ज्येष्ठ पुत्र से है। भगवान राम के दो पुत्र थे लव और कुश। इसमें से कुश के नाम पर इस जिले का नाम रखने मांग चल रही है। सुल्तानपुर जिला अयोध्या से लगा हुआ है। यह एक ओर अयोध्या और दूसरी ओर प्रयाग से पास है।

बदलेंगे इनके भी नाम
उत्तर प्रदेश से प्राप्त जानकारी के अनुसार नाम बदले जानेवाले जिलों में सुल्तानपुर के अलावा मिर्जापुर, अलीगढ़, उन्नाव का मियागंज, फिरोजाबाद, मैनपुरी का समावेश है।

इसके पहले भी बदले गए थे नाम
2017 में सत्ता संभालते ही योगी आदित्यनाथ ने मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन कर दिया। इसके बाद 2018 में संगम की नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया और फैजाबाद जिले का नाम भगवान राम की राजधानी अयोध्या कर दिया गया। अयोध्या क्षेत्र के अंतर्गत ही फैजाबाद आता था।

उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष विधान सभा चुनाव हैं। इसके पहले योगी सरकार अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के कार्य में तेजी से प्रगति, हवाई अड्डों का विकास और हिंदुओं के प्रतीकों के वैभव को वापस लौटाने का कार्य कर रही है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.