जासूसी गुब्बारे पर अमेरिका ने दी चीन को चेतावनी, कही ये बात

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का मानना है कि हाल ही में बरामद चीनी जासूसी बैलून चीनी सेना के एक सर्विलैंस प्रोग्राम का हिस्सा है।

87

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने 8 फरवरी को दूसरी बार स्टेट ऑफ द यूनियन को संबोधित करते हुए कहा कि अगर चीन खतरा पैदा करेगा तो अमेरिका अपनी सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाएगा।

चीन के साथ जासूसी गुब्बारा विवाद में बाइडन ने कहा कि मैं चीन के साथ अमेरिका और दुनिया के हितों के लिए काम करने को तैयार हूं, लेकिन अगर वो हमें नुकसान पहुंचाएंगे तो हम अपनी रक्षा जरूर करेंगे।

‘हम टकराव नहीं प्रतिस्पर्धा चाहते हैं’
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मेरे पद संभालने से पहले चीन अपनी ताकत बढ़ा रहा था और अमेरिका पीछे छूट रहा था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। मैंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत में साफ कर दिया था कि हम टकराव नहीं प्रतिस्पर्धा चाहते हैं। हम अमेरिका को और मजबूत बनाने के लिए काम कर रहे हैं। साथ ही हम अपनी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी की रक्षा के लिए साथी देशों के साथ काम कर रहे हैं, जिससे कोई और इसका गलत फायदा न उठा सके। हम चीन या दुनिया के किसी भी देश के साथ कॉम्पिटिशन के लिए सबसे मजबूत स्थिति में हैं।

पुतिन पर भी बोला हमला
अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का मानना है कि हाल ही में बरामद चीनी जासूसी बैलून चीनी सेना के एक सर्विलैंस प्रोग्राम का हिस्सा है। बाइडन ने रूस-यूक्रेन जंग पर व्लादिमिर पुतिन पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि ये जंग आने वाले कई सालों तक पूरी दुनिया के लिए एक परीक्षा है कि क्या हम अपने बुनियादी सिद्धांतों के लिए खड़े होंगे। क्या हम लोगों पर हो रहे जुर्म के खिलाफ आवाज उठाएंगे और क्या हम लोकतंत्र की रक्षा के लिए आगे आएंगे

इसके अलावा बाइडन ने अपने संबोधन में रिपब्लिकन पार्टी को साथ आकर देश के लिए काम करने को कहा। साथ ही उन्होंने ‘मेड इन अमेरिका’ को उनकी सरकार की पहली प्राथमिकता बताया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.