वर्ल्ड बैंक के मुखिया पद पर भी अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया भारतवंशी का चयन

वर्ल्ड बैंक के मुखिया के रूप में भारतवंशी की नियुक्ति की गई है।

175

भारतवंशीय उद्योगपति अजय बंगा को विश्व बैंक की बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वर्ल्ड बैंक का प्रेसिडेंट नियुक्त किया है। वे ट्रांसफॉर्मेटिव प्रसिडेंट होंगे।

अजय बंगा की नियुक्ति से संबंधित घोषणा अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने किया। बंगा वर्तमान में जनरल एटलांटिक के उपाध्यक्ष हैं। इसके पहले अजय बंगा मास्टरकार्ड के सीईओ रह चुके हैं। उन्हें वर्ष 2016 में पद्मश्री सम्मान दिया गया था।

अजय बंगा की नियुक्ति की घोषणा ऐसे समय हुई है जब कुछ ही दिन पहले व‌र्ल्ड बैंक को प्रमुख डेविड मालपास ने पद छोड़ने की घोषणा की थी। उनका पांच साल का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म होना था, लेकिन इससे पहले ही उन्होंने पद छोड़ने का फैसला किया है। जो बाइडन ने कहा कि अजय ने सफल, वैश्विक कंपनियों के निर्माण और प्रबंधन में तीन दशक से अधिक का समय बिताया है। ये वे कंपनियां हैं, जो विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में रोजगार सृजित करती हैं और निवेश लाती हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास लोगों और व्यवस्था को प्रबंधित करने तथा परिणाम देने के लिये दुनिया भर के वैश्विक नेताओं के साथ साझेदारी करने का एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है।

ये भी पढ़ें – अपराध पर अंकुशः केंद्र, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सर्वोच्च न्यायालय ने दिया ये निर्देश

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.