योगीराज में बदलेगा मदरसों का गणित, मौलानाओं की होगी छुट्टी

110

उत्तर प्रदेश में मदरसों पर बाबा की कृपा बरसेगी। अब दीनी तालीम के नाम कुछ भी पढ़ाना नहीं चलेगा। इसके अलावा शिक्षा मंत्रालय द्वारा ड्रेस कोड लागू करने की भी तैयारी है। इस निर्णय के बाद मदरसों में शिक्षित होनेवाले बच्चे अपने आपको स्कूलों के छात्रों के समकक्ष पाएंगे। इसके लिए मदरसों के प्रबंधन का गणित बदलने जा रही है, योगी सरकार।

राज्य में मदरसों पर सरकार 866 करोड़ रुपए खर्च करती है। परंतु, यहां शिक्षा के नाम पर दीनी शिक्षा दी जा रही है, जिसकी मान्यता मात्र इस्लाम में तक ही सीमित है। इसको लेकर लंबे काल प्रश्न भी खड़े होते रहे हैं कि यह मदरसे बच्चों को दीनी शिक्षा देने के नाम धर्मांधता में झोंकते हैं। इसे देखते हुए सरकार अब मदरसों में व्यापक बदलाव करने जा रही है।

ये भी पढ़ें -निशाने पर योगी आदित्यनाथ, आतंकी हमले के बाद हैकर ने साधा निशाना

स्कूलों में सभी को अनुशासन की शिक्षा दी जाती है। इसके लिए छात्रों का यूनिफार्म एक जैसा हो यह आवश्यक है। मदरसों में दीनी तालीम कम करके हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित व सामाजिक विज्ञान की पढ़ाई कराई जाएगी।
नितिन अग्रवाल – राज्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार

मदरसों का गणित
♦♦ राज्य में कुल मदरसे (अनुमानित) 7,442
♦♦ वित्त पोषित मदरसे 558
♦♦ शिक्षकों की संख्या 8,129
♦♦ दीनी तालीम के शिक्षक 5,339
♦♦ प्रधानाचार्यों की संख्या 558
♦♦ कुल वार्शिक खर्च 866 करोड़ रुपए

क्या बदलेगा?

  • दीनी तालीम देने वाले 5,339 शिक्षकों के पद होंगे रद्द
  • राष्ट्रगान अनिवार्य
  • लागू होगा ड्रेस कोड
  • राज्य शिक्षा बोर्ड का पाठ्यक्रम होगा लागू
  • पढ़ाया जाएगा स्वतंत्रता सेनानियों का इतिहास
  • मोबाइल ऐप के माध्यम से छात्रों का प्रबोधन

बता दें कि, उत्तरप्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डॉक्टर इफ्तिखार अहमद की अध्यक्षता में बनी टॉस्क फोर्स ने मदरसा शिक्षा में कई बदलाव करने की सिफारिश की है। मदरसों में छात्रों की घटती संख्या को देखते हुए और छात्रों को प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए
आधुनिक शिक्षा को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर बल दिया जा रहा है। इसी कड़ी में 5339 शिक्षकों के पद चरणवार तरीके से खत्म कर दिये जाएंगे ।

मदरसों में कक्षा एक से लेकर पांच तक सभी पांचों शिक्षक दीनी तालीम देने वाले होते है । छह से आठ तक मदरसों में तीन शिक्षकों में से दो शिक्षक दीनी तालीम देने वाले होते है । इसी प्रकार आलिया की पढ़ाई कक्षा नौं से 10 तक की पढ़ाई जाती है इसमें चार शिक्षक होते है ।

फर्जी मदरसों के नाम मलाई पर कार्रवाई
राज्य सरकार अब कुल 7,442 मदरसों की जांच का निर्णय लिया है। सरकार के कई क्षेत्रों से फर्जी मदरसे चलने की शिकायतें मिली हैं। ऐसी शिकायतों की जांच की जाएगी। इस संबंध में मदरसा बोर्ड को आदेश जारी किया गया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.