यूपी में 33,700 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश, नई योजनाओं के लिए ‘इतने’ करोड़ का प्रस्ताव

अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट व अन्य सुविधाओं के लिए भी धन की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी ने सड़क चौड़ीकरण और मरम्मत के लिए 2000 करोड़ की मांग की है।

219

उत्तर प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है। सदन के पहले दिन वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अनुपूरक बजट पेश किया। इस बार का बजट 33,700 करोड़ का है, जिसमें नई योजनाओं के लिए 14,000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव किया गया है। विधान परिषद में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया।
गौर करने वाली बात यह है कि इस अनुपूरक बजट में फरवरी में होने वाले ग्लोबल इंवेस्टर समिट के साथ नगर विभाग की स्वच्छ भारत मिशन, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी योजना को भी सम्मिलित किया गया है। युवाओं को मिलने वाले निशुल्क टैबलेट और स्मार्टफोट को भी बजट में शामिल किया गया है। इसके अलावा अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट व अन्य सुविधाओं के लिए भी धन की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी ने सड़क चौड़ीकरण और मरम्मत के लिए 2000 करोड़ की मांग की है।

ये भी पढ़ें- पुणे में मनसे को लगा जोर का झटका, 400 कार्यकर्ताओं ने लिया ये निर्णय

मुलायम सिंह यादव क को दी गई श्रद्धांजलि
शीतकालीन सत्र की शुरुआत में समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव जमीन से जुड़े नेता रहे हैं। उनके कार्य अविस्मरणीय रहे, वह 10 बार विभिन्न सदनों के सदस्य भी रहें।

सपा कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा
बता दें कि सदन की कार्रवाई शुरू होने से पहले ही समाजवादी पार्टी के कार्यकताओं ने महंगाई और बेरोजगारी को लेकर विधानसभा परिसर में जमकर हंगामा किया। इस दौरान सपा कार्यकर्ता ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सपा ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि यह सरकार जनता के पैसे का दुरुपयोग कर रही है। सरकारी तंत्र का भी दुरुपयोग करने का आरोप लगाया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.