उत्तर प्रदेश की सड़कों को लेकर गडकरी ने कही ये बात!

गडकरी ने पूर्वांचल के किसानों को अन्नदाता से ऊर्जादाता बनने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नदियों के दोआब में बसी इस धरती में ऊर्जा की असीम संभावनाएं हैं।

141

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 27 फरवरी को बलिया जिले के चितबड़ा गांव में 6500 करोड़ रुपये की लागत की सात राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस दौरान गडकरी ने घोषणा की कि यूपी की सड़कें अमेरिका जैसी बनाई जाएंगी।

गडकरी ने पूर्वांचल के किसानों को अन्नदाता से ऊर्जादाता बनने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नदियों के दोआब में बसी इस धरती में ऊर्जा की असीम संभावनाएं हैं। साल 2024 समाप्त होते-होते यूपी की सड़कें अमेरिका के बराबर होंगी। गडकरी ने मोदी सरकार के कार्यों का बखान करते हुए कहा कि यूपी में एनएचआई की तरफ से दो लाख 80 हजार करोड़ रुपये के कार्यों की शुरुआत हुई है। साल 2014 से 2023 तक 80 हजार करोड़ रुपये की लागत से पांच हजार किलोमीटर के कार्य पूर्ण हुए हैं। वर्ष 2023 से 2024 तक एक लाख करोड़ की लागत से तीन हजार किलोमीटर के कार्य पूरे किए जाएंगे।

840 करोड़ की लागत से सैदपुर-मरदह मार्ग का निर्माण
गडकरी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के आग्रह पर 840 करोड़ की लागत से सैदपुर-मरदह मार्ग बनेगा। 22 हजार करोड़ से बनारस से कोलकाता तक सिक्स लेन मार्ग बन रहा है। पूर्वांचल में इकोनॉमिक काॅरिडोर से मिनरल्स और खनिज के कारोबार में प्रगति होगी। यहां के अन्नदाता किसानों में ऊर्जादाता बनने की भरपूर क्षमता है। हम ऐसा करके दिखाएंगे। इस अवसर पर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त, नीरज शेखर, सकलदीप राजभर, उपेन्द्र तिवारी व भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू आदि थे।

यह भी पढ़ें – टी-20 विश्व कप ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम का परचम, बनाया नया रिकॉर्ड

इन कार्यों का किया लोकार्पण
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने जिन कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें 131 किलोमीटर के गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट मार्ग के सुदृढ़ीकरण का कार्य, 35 किलोमीटर के सिकंदरपुर-हनुमानगंज-बलिया का सुदृढ़ीकरण व गाजीपुर जिले में गाजीपुर बलिया मार्ग पर बेसो नदी पर सेतु का निर्माण कार्य शामिल है। गडकरी ने गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट (यूपी-बिहार सीमा) तक फोर-लेन ग्रीनफील्ड-वे और बक्सर के लिए 17 किमी के लिंक रोड के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इसके अलावा गाजीपुर जिले में 840 करोड़ की लागत से बनने वाले 54 किमी के मरदह-जखनिया-सादात-सैदपुर मार्ग के टू-लेन पेव्ड शोल्डर निर्माण कार्य, यूपी-बिहार सीमा से चंदौली तक 130 किमी की लागत से 11 किमी तक बनने वाले टू-लेन पेव्ड शोल्डर निर्माण कार्य तथा गाजीपुर-बलिया मार्ग पर माल्देपुर से कदम चौराहा तक 50 करोड़ की लागत से बनने वाले पांच किमी मार्ग का निर्माण कार्य का शिलान्यास हुआ।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.