‘हमारे बीच प्रतिस्पर्धा जारी रहेगी लेकिन…’ बाइडन ने चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग से की बात

व्हाइट हाउस ने चीन से संबंधों में सुधार के लिए दोनों पक्षों को दखल देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि राजनीतिक गतिरोध खतरनाक हो सकता है।

89

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से फोन पर बात की है। बाइडन ने 7 महीने में जिनपिंग से यह बात की। व्हाइट हाउस के अनुसार, बाइडन ने जिनपिंग से आग्रह किया कि वे दो महाशक्तियों के बीच प्रतिद्वंद्विता को संघर्ष में न बदलने दें।

एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने मीडिया को बताया कि फोन पर बात करते हुए बाइडन ने जिनपिंग से अमेरिका के साथ प्रतिस्पर्धा जारी रखने लेकिन भविष्य में ऐसी कोई स्थिति नहीं बनाने का आग्रह किया, जिससे अप्रत्याशित संघर्ष हो।

7 महीने बाद हुई बात
बाइडन की जिनपिंग से 7 महीने बाद यह बातचीत हुई है। फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद बाइडन ने जिनपिंग के साथ फोन पर बातचीत की थी। इस दौरान दोनों के बीच दो घंटे तक चर्चा हुई थी।

ये भी पढ़ेंः “कांग्रेस जमींदार की उस पुरानी हवेली की तरह …” पवार की बेबाक टिप्पणी पर गरमाई राजनीति

ट्रंप के कार्यकाल की नीति में बदलाव
डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान अमेरिका और चीन के बीच संबंध तनावपूर्ण रहे। ट्रंप ने चीन के साथ ट्रेड वॉर की घोषणा कर दी थी। उनकी इस घोषणा ने दुनिया की नंबर एक और नंबर दो अर्थव्यवस्थाओं को आमने-सामने ला दिया था। लेकिन बाइडन प्रशासन ने डोनाल्ड ट्रम्प की “अमेरिका फर्स्ट” नीति को समाप्त करने का आह्वान किया है। इसके अलावा, उसने व्यापार शुल्क बनाए रखा है और बीजिंग के साथ संबंधों में सुधार की कोशिश के बावजूद कुछ विवादास्पद मुद्दों पर सख्त रुख बनाए रखा है।

प्रतियोगिता जारी रहे लेकिन..
व्हाइट हाउस ने संबंधों में सुधार के लिए दोनों पक्षों को दखल देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि राजनीतिक गतिरोध खतरनाक हो सकता है। अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “हम तीव्र गति की प्रतियोगिता का स्वागत करते हैं, लेकिन इसे संघर्ष में नहीं बदलना चाहिए।”

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.