उप्र में अंतिम चरण का मतदानः प्रधानमंत्री ने चुनाव को बताया लोकतंत्र का महायज्ञ, लोगों से की ये अपील

100

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें चरण को लोकतंत्र के महायज्ञ की पूर्णाहुति का दिन बताते हुए वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में आज सूबे के 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 7 मार्च को ट्वीट कर कहा, “उत्तर प्रदेश में आज लोकतंत्र के महायज्ञ की पूर्णाहुति का दिन है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के मतदान में पूरे जोश-खरोश से भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।”

नौ जिलों में 54 सीटों पर मतदान
प्रदेश में 18वीं विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव में सातवें एवं अंतिम चरण के नौ जिलों की 54 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है। कुछ बुथों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिली है।

अखिलेश यादव ने की अपील
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सातवें और अंतिम चरण में नव शुभारंभ के लिए जनता से वोट डालने की अपील की है। अखिलेश यादव ने ट्वीट किया कि ”नव शुभारंभ के लिए आज सातवें और अंतिम चरण में अपना वोट अवश्य डालें, साथ ही अन्य मतदाताओं को भी अपने-अपने मताधिकार के सदुपयोग के लिए प्रेरित करें! जितना अधिक मतदान होगा, लोकतंत्र उतना अधिक बलवान होगा।”

चुनाव मैंदान में कुल 613 उम्मीदवार
इस चरण में 75 महिला प्रत्याशी समेत कुल 613 उम्मीदवार चुनाव मैंदान में हैं। इनमें सबसे अधिक 25 प्रत्याशी जौनपुर सीट पर और सबसे कम छह-छह उम्मीदवार वाराणसी की शिवपुर और पिंडरा सीट के लिये हैं। सातवें चरण में कुल 2.06 करोड़ मतदाता हैं। इसमें 1.09 करोड़ पुरूष, 97.08 लाख महिला तथा 1027 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं। अंतिम चरण की 54 विधानसभा सीटों मंे से 11 सीटें अनुसूचित जाति एवं 02 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.