ये हैं मोदी 2.0 सरकार की 10 ऐतिहासिक उपलब्धियां!

मोदी सरकार 2.0 ने अपने दो साल के कार्यकाल में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। इन निर्णयों को सफलता पूर्वक लागू करने के लिए ये सरकार हमेशा याद की जाएगी।

89

30 मई को मोदी सरकार के दो साल पूरे हो गए हैं। वर्ष 2019 में इसी दिन उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने शपथ ली थी। प्रचंड बहुमत से जीत हासिल करने वाली इस सरकार ने अपने 2 वर्ष के कार्यकाल में कई ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की है।

2.0 मोदी सरकार की 10 उपलब्धियां

1- श्री राम मंदिर निर्माण कार्य का शुभारंभ

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 9 नवंबर 2019 को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ किए जाने के बाद भी इसे अमली जामा पहुंचाना आसान नहीं था, लेकिन मोदी सरकार ने अपनी सूझबूझ और दूरदर्शी रणनीति से बिना किसी दंगा-फसाद के इस ऐतिहासिक कार्य को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाया। हालांकि कोरोना काल में इसका निर्माण कार्य शुरू कराना आसान नहीं था। लेकिन पीएम मोदी के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सभी अड़चनों को पार करते हुए राम मंदिर निर्माण कार्य को आगे बढ़ाया। सदियों पुराने विवाद को इतनी आसानी से और बिना किसी दंगा-फसाद के समाधान कर अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू कराना निश्चित रुप से मोदी सरकार 2.0 की बड़ी और ऐतिहासिक उपलब्धि है।

ये भी पढ़ेंः ये हैं, मोदी सरकार 2.0 की 5 बड़ी नाकामियां!

2-अनुच्छेद 370 और 35 ए को खत्म करना
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद हटाना किसी भी सरकार के लिए बहुत बड़ी चुनौती थी। इस चुनौती को स्वीकार करते हुए मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को इसे हटाकर ऐतिहासिक कदम उठाया। देश की आजादी के बाद से जम्मू-कश्मीर में चल रहे इस विशेष कानून को इस सरकार ने एक झटके में हटा दिया। यही नहीं, मोदी सरकार ने इस राज्य को दो भागों में बांटते हुए 31 अक्टूबर, 2019 से जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग कर दिया और दोनों को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया तथा लद्दाखवासियों की सालों से चली आ रही मांग पूरी कर दी। इसके साथ ही यहां से 35-ए को भी खत्म कर दिया और राज्य से बाहर के लोगों को यहां स्थाई रुप से बसने का रास्ता साफ कर दिया।

ये भी पढ़ेंः पूरी हुई दृढ़ प्रतिज्ञा! एक और वीर पत्नी ने धारण किया सेना का यूनीफार्म और तमगा

3-तीन तलाक से आजादी
मुस्लिम महिलाओं को सदियों पुराने तीन तलाक कानून से आजादी दिलाना इस सरकार की बड़ी उपलब्धियों में से एक है। मोदी सरकार 2.0 ने इसके लिए अपने पहले कार्यकाल में भी कोशिश की थी, लेकिन यह कानून राज्यसभा में नहीं पास हो पाया था। लेकिन अपने 2.0 कार्यकाल में मोदी सरकार ने इसे पारित कर मुस्लिम महिलाओं को बड़ा उपहार दिया।

4- ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने का है। इसके लिए उन्होंने देश के समक्ष 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का रोडमैप भी रखा है। 15 अगस्त को लाल किले से दिए अपने भाषण में पीएम ने भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार इस मुश्किल लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

5-बैंकों का विलय
मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में आर्थिक सुधार के लिए बड़ा कदम उठाया। इसके तहत सरकार ने देश के 10 बड़े बैंकों का 4 बड़े बैंकों में विलय कर दिया। सरकार के इस निर्णय के बाद सरकारी बैंक 18 से घटकर मात्र 12 रह गए हैं। मोदी सरकार के इस निर्णय को बैंकिंग क्षेत्र में नए और बड़े सुधार के रुप में देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें – अब हवाई यात्रा पर सरकार ने किया ये बदलाव! यात्रा से पहले जान लें

6-सुरक्षित सफर के लिए कानून 
देश में प्रति वर्ष करीब डेढ़ लाख लोगों की सड़क दुर्घटना में मौत हो जाती है। मोदी सरकार 2.0 ने देश में न्यू व्हीकल एक्ट कानून को मंजूरी दी है। इस कानून के तहत लोगों को यातायात के नियमों के उल्लंघन करने पर बेहद सख्त और जुर्माने का प्रावधान है। 1 सितंबर 2020 से लागू इस कानून को मोदी सरकार को लोगों के लिए बिना जोखिम सुरक्षित प्रवास के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदम के रुप में देखा जा रहा है।

7- किसानों को सौगात
मोदी सरकार ने चुनाव के समय किसानों को पेंशन, आय दोगुनी करने के लिए उनकी फसलों को उचित मूल्य दिलाने का जो वादा किया था, उसे पूरा किया। शपथग्रहण के बाद मोदी सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में देश के सभी किसानों को पेंशन देने के लिए किसान सम्मान योजना को मंजूरी दे दी। इस योजना के तहत देश के 9.5 करोड़ किसानों के खाते में हर वर्ष 6000 रुपए भेजे जा रहे हैं। इसके साथ ही किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए भी 14 सूत्रीय रोडमैप पर काम शुरू किया गया है।

8-छोटे व्यापारियों को पेंशन
मोदी 2.0 सरकार ने अपनी कैबिनेट की पहली बैठक में छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत देश के करीब 3 करोड़ छोटे व खुदरा व्यापारियों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 हजार रुपए प्रति महीने पेंशन मिलेगी। इस योजना की घोषणा मोदी सरकार ने अपने अंतिम बजट में की थी।

9-जल जीवन मिशन 
मोदी 2.0 सरकार ने देश के सभी लोगों को साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन की शुरुआत की है। इस योजना के तहत 2024 तक देश के हर घर में साफ पानी पहुंचाने के लिए 3.5 लाख करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जाएगी। पीएम ने 15 अगस्त को लाल किले से दिए अपने भाषण में इस महत्वपूर्ण योजना की घोषणा की थी।

10-पॉलिथिन मुक्त भारत
मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में लाल किले के प्राचीर से दिए भाषण में देश को पॉलिथिन मुक्त बनाने की घोषणा की थी। पीएम ने अपने भाषण में लोगों से प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल न करने और इससे दूर रहने का आग्रह किया। सरकार ने देश में 2 अक्टूबर 2019, महात्मा गांधी जयंती से सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने का निर्णय लिया। हालांकि सरकार के इस निर्णय पर ज्यादा अमल होता नहीं दिख रहा है।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.