जयपुर राजघराने की दीया कुमारी ने ताजमहल पर किया दावा, कहा- “हमारे पास मौजूद हैं कागजात!”

दीया कुमारी ने कहा कि उनके पास मौजूद कागजात के आधार पर आगरा में उस जमीन पर एक राजमहल था। शाहजहां ने उस पर कब्जा कर लिया।

75

पिछले कुछ दिनों से दुनिया के सातवें आश्चर्य में शामिल आगरा का ताजमहल एक बार फिर विवादों में है। हर दिन तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। फिलहाल उन 22 कमरों को खोलने की भी मांग जोर पकड़ रही है, जो वर्षों से बंद पड़े हैं। इस बीच भाजपा सांसद ने बड़ा दावा किया है।

भारतीय जनता पार्टी की सांसद और जयपुर राजघराने की दीया कुमारी ने अपने दावे में कहा है कि ताजमहल जयपुर घराने के राज महल की जगह पर बनाया गया है। उन्होंने उस महल पर शाहजहां द्वारा कब्जा करने का आरोप लगाते हुए उसके दस्तावेज अपने पास होने का दावा किया है।

दावे में क्या कहाः
दीया कुमारी ने कहा कि उनके पास मौजूद कागजात के आधार पर आगरा में उस जमीन पर एक राजमहल था। शाहजहां ने उस पर कब्जा कर लिया, क्योंकि उस समय वहां उसका शासन था। वह जमीन जयपुर राजघराने की थी। भाजपा सांसद ने कहा कि अपने वंशजों से उन्होंने सुना है कि शाहजहां को वह जगह पसंद आ गई थी। इसलिए उसने उस जगह पर कब्जा कर लिया। हालांकि इसके लिए उसने कुछ मुआवजा भी दिया था। दीया कुमारी ने कहा कि अगर न्यायालय चाहे तो हम वो दस्तावेज भी उपलब्ध करा सकते हैं।

बंद कमरे खोलने की मांग
दीया कुमारी ने ताजमहल के बंद 22 कमरे खोलने की मांग करते हुए कहा कि इसकी जांच होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि इस स्थान पर ताजमहल बनाए जाने से पहले क्या था, इसकी जांच की जानी चाहिए। यह देश के लोगों का अधिकार है। उन्होंने कहा कि इसका जयपुर परिवार के पास दस्तावेज उपलब्ध है और जरुरत पड़ने पर हम उसे उपलब्ध कराएंगे।

पोथीखाने में है दस्तावेज
ताजमहल के बंद कमरों को खोलने को लेकर इलाहाबाद उच्च न्यायालय में दायर याचिका का उल्लेख करते हुए दीया कुमारी ने कहा कि अच्छा है, किसी ने आवाज तो उठाई और याचिका दायर की। अगर उसके लिए दस्तावेज की जरुरत होगी तो हम उपलब्ध कराएंगे। हमारे पोथीखखाने में उसके दस्तावेज उपलब्ध हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.