महाराष्ट्र में 1 जून के बाद भी लॉकडाउन! सरकार ने ऐसे दिया संकेत

महाराष्ट्र में लागू लॉकडाउन की अवधि 1 जून को समाप्त हो रही है। इस बीच फिलहाल यहां कोरोना संक्रमण पहले की अपेक्षा काफी नियंत्रण में दिख रहा है।

117

राज्य में 1 जून के बाद भी लॉकडाउन बढ़ने की संभावना है। इसके स्प्ष्ट संकेत मिल रहे हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में चल रहे ब्रेक द चेन अभियान के तहत समाज के विभिन्न वर्गों को सहायता पैकेज की घोषणा की है। इसके तहत राज्य के गरीब और जरूरतमंद लोगों को 15 अप्रैल से एक माह तक नि:शुल्क शिव भोजन थाली प्रदान की गई। इस योजना को अब एक और महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। अभ राज्य के गरीब लोगों को 14 जून, 2021 तक मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे में सवाल यह है कि क्या यह लॉकडाउन बढ़ाने की दिशा में उठाया गया कदम है।

थालियों की संख्या में वृद्धि
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने 14 मई 2021 को इस संबंध में एक सरकारी निर्णय जारी किया है। ब्रेक द चेन के तहत राज्य में सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं। इस पृष्ठभूमि में राज्य में दैनिक शिवभोजन प्लेटों की संख्या डेढ़गनी कर दी गई है।

48 लाख से अधिक नागरिक लाभान्वित
राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य भर में सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं। सरकार ने इस बात का ध्यान रखा है कि इस दौरान राज्य के गरीब लोग प्रभावित न हों। शिव भोजन योजना के तहत प्रदेश में 15 अप्रैल 2021 से नि:शुल्क थाली दी जा रही है। 15 अप्रैल 2021 से 20 मई 2021 तक 48 लाख 44 हजार 709 नागरिकों ने निशुल्क शिव भोजन थाली का लाभ उठाया ।

4 करोड़ से अधिक लोगों को मिले लाभ
इस योजना की शुरुआत से लेकर अब तक राज्य भर में 4 करोड़ 27 लाख 81 हजार 306 शिव भोजन थाली का वितरण किया जा चुका है। इस योजना के लिए पूरे राज्य में कुल 950 केंद्र कार्यरत हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.