महाराष्ट्र की राजनीति में नए ठाकरे का होगा पदार्पण? ये हैं संकेत

ठाकरे परिवार की राजनीतिक विरासत को अब चौथा कर्णधार मिल सकता है। इसको लेकर संकेत भी मिलने लगे हैं।

‘शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे ने कहा था, आदित्य भले ही राजनीति में आगे आ रहा है परंतु, मेरी आक्रामकता आपको तेजस में देखने को मिलेगी।’ ऐसा लग रहा है बालासाहेब ठाकरे की वह बात अब सच होने की ओर है। तेजस के जन्मदिन पर ठाकरे कुटुंब के नजदीकी और उद्धव ठाकरे के सचिव ने एक शुभकामना छपवाई है। जो एक संकेत देती है कि अब ठाकरे परिवार की राजनीतिक पिच पर तेजस ठाकरे उतरेंगे।

पिछले कई दिनों से कयासों की लहर सी आई हुई है। युवा सेना प्रमुख के रूप में अगला नाम कौन होगा? इसके लिए आदित्य ठाकरे के मौसेरे भाई वरुण सरदेसाई का एकमात्र नाम आगे आ रहा था। परंतु, एक और नाम तेजी से आगे आया और अब उसी की चर्चा है। वह नाम है शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे के दूसरे पुत्र तेजस ठाकरे का। तेजस ठाकरे जब लोरियों और बचपन के खेलों में व्यस्त थे तब शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे ने उनके भविष्य को लेकर एक बड़ी घोषणा सार्वजनिक रूप से कर दी थी।

ये भी पढ़ें – भाजपा को इसलिए मन से पसंद आई ‘मनसे’

ये हैं संकेत…

बालासाहेब ठाकरे की वो बात…
बालासाहेब ठाकरे ने अपनी राजनीतिक जिम्मेदारियों को उद्धव ठाकरे के कंधे पर डाल दिया था। उसी काल में ठाकरे परिवार की तीसरी पीढ़ी भी राजनीतिक पटल पर उतरी। उद्धव ठाकरे के ज्येष्ठ पुत्र आदित्य ठाकरे को बालासाहेब ठाकरे ने हाथ में तलवार थमाया और अपने आशीषों से सिंचित किया। इस अवसर पर साहेब ने मंच पर सार्वजनिक रूप से कहा कि, यद्यपि आदित्य आगे आ रहा है फिर भी मेरी आक्रामकता आपको तेजस में देखने को मिलेगी।

‘ठाकरे परिवार के विवियन रिचर्ड्स’ शुभाकामना या संदेश?
तेजस ठाकरे के जन्मदिन पर मिलिंद नार्वेकर ने शिवसेना के मुखपत्र सामना में एक शुभकामना संदेश छपवाया है। जिसमें तेजस ठाकरे को उपमा दी गई है ‘ठाकरे परिवार के विवियन रिचर्ड्स’ की। अर्थात मिलिंद नार्वेकर ने भी तेजस ठाकरे की आक्रामकता को ही प्रकट किया और उनकी तुलना क्रिकेट खिलाड़ी विवियन रिचर्ड से की। यह बालासाहेब ठाकरे की उस भविष्यवाणी की लाइन है। पर, समय अब युवा सेना के अध्यक्ष के चुनाव का है, मनपा चुनाव में अपनी पारी खेलने का है। इसलिए कयासों को बल मिल रहा है कि, तेजस ठाकरे के आगमन का संकेत है यह सब।

आदित्य गावस्कर जैसे
एक मराठी अखबार के अनुसार तेजस ठाकरे की राजनीतिक पारी पर मिलिंद नार्वेकर ने स्पष्ट किया है कि ऐसा अभी कुछ नहीं है। उन्होंने शुभकामना संदेश में विवियन रिचर्ड की उपमा तेजस को आक्रामकता के कारण दी है। आदित्य ठाकरे विख्यात भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर जैसे शांत और संयमी हैं।

हालांकि, कुछ समय बाद ही सोशल साइट पर मिलिंद नार्वेकर ने लिखा ‘एक घाव, दो टुकड़े’ तेजस उद्धव ठाकरे को जन्मदिन को जन्मदिन की शुभकामना। इसका सीधा अर्थ जो सामने आया वह आदित्य और तेजस की भूमिका को संभालने का है।

इसे मराठी में पढ़ें – होय! तेजस ठाकरे राजकारणात येतोय!

ऐसा होगा राजनीतिक गणित
महाराष्ट्र की राजनीति में आदित्य ठाकरे स्थापित हो चुके हैं। वे मंत्री हैं और शिवसेना का गतिविधियों में पूर्ण रूप से सम्मिलित हैं। इस स्थिति में युवा सेना की कमान यदि तेजस ठाकरे संभालते हैं तो पार्टी को नई पीढ़ी का साथ सतत मिलता रहेगा। यह कैडर निर्माण की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here