शिवसेना विवाद पर सर्वोच्च न्यायालय की संविधान बेंच में फैसला, चीफ जस्टिस ने दिए संकेत

महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री एकनाथ शिंदे गुट की ओर से वकील नीरज किशन कौल ने पार्टी चुनाव चिह्न को लेकर चुनाव आयोग में रुकी प्रक्रिया का मसला चीफ जस्टिस के सामने रखा।

108

सर्वोच्च न्यायालय संविधान बेंच कल यानी 7 सितंबर को शिवसेना के मामले की सुनवाई कर सकती है। 6 सितंबर को इस बात के संकेत चीफ जस्टिस यूयू ललित की अध्यक्षता वाली बेंच ने दिया।

6 सितंबर को महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री एकनाथ शिंदे गुट की ओर से वकील नीरज किशन कौल ने पार्टी चुनाव चिह्न को लेकर चुनाव आयोग में रुकी प्रक्रिया का मसला चीफ जस्टिस के सामने रखा। शिंदे गुट ने कहा कि मामला संविधान पीठ के पास भेजे जाने के बाद से सुनवाई नहीं हुई। इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि हम कल तक सुनवाई को लेकर निर्णय लेंगे।

ये भी पढ़ें – दिल्ली भाजपा विधायकों की राष्ट्रपति से मुलाकात स्थगित, ये है नई तिथि

सर्वोच्च न्यायालय ने 23 अगस्त को शिवसेना का मामला 5 जजों की संविधान बेंच को सौंप दिया था। तत्कालीन चीफ जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय बेंच ने कहा था कि संविधान बेंच तय करेगी कि क्या स्पीकर के खिलाफ प्रस्ताव लंबित हो तो वह अयोग्यता पर सुनवाई कर सकते हैं। पार्टियों के आंतरिक लोकतंत्र और उसमें चुनाव आयोग की भूमिका पर भी संविधान बेंच विचार करे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.