बेंगलुरुः प्रधानमंत्री ने एरो इंडिया को बताया देश की बढ़ती शक्ति की पहचान, युवाओं से की ये अपील

प्रधानमंत्री ने एयरो इंडिया के उद्घाटन दिवस पर कहा कि बेंगलुरु का आसमान इस बात की गवाही दे रहा है कि नई ऊंचाइयां नए भारत की सच्चाई है।

166

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 फरवरी को बेंगलुरु में एयरो इंडिया के उद्घाटन दिवस पर कहा कि बेंगलुरु का आसमान नए भारत की सैन्य शक्ति का गवाह बन रहा है। बेंगलुरु का आसमान इस बात की गवाही दे रहा है कि नई ऊंचाइयां नए भारत की सच्चाई है। आज देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है और उनसे आगे निकल भी रहा है। एक समय था जब इसे सिर्फ एक शो माना जाता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में देश ने इस धारणा को बदल दिया है। आज यह सिर्फ एक शो नहीं, बल्कि भारत की बढ़ती ताकत का प्रदर्शन भी है। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘इंडिया पवेलियन’ का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में लगभग 100 देशों की उपस्थिति दर्शाती है कि दुनिया का भारत पर भरोसा कई गुना बढ़ गया है। इस प्रदर्शनी में भारत और दुनिया के 700 से अधिक प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। एयरो इंडिया एक नए भारत के नए दृष्टिकोण को दर्शाता है। एक समय था जब इसे सिर्फ एक शो माना जाता था। पिछले कुछ वर्षों में देश ने इस धारणा को बदल दिया है। आज यह सिर्फ शो नहीं है, बल्कि भारत की बढ़ती ताकत का प्रदर्शन भी है। यह भारतीय रक्षा उद्योग के दायरे और हमारे आत्मविश्वास पर भी ध्यान केंद्रित करता है। हम रिफॉर्म्स के रास्ते पर हर सेक्टर में क्रांति ला रहे हैं। जो देश दशकों से सबसे बड़ा डिफेंस इंपोर्टर था, वो अब दुनिया के 75 देशों को डिफेंस इक्विपमेंट एक्सपोर्ट कर रहा है।

युवाओं से की अपील
प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं से देश के रक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए अपने तकनीकी कौशल का उपयोग करने की भी अपील की। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करें, इसका उपयोग देश के रक्षा क्षेत्र को सशक्त बनाने और नए नवाचारों को खोलने के लिए करें। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भारत को सिर्फ एक रक्षा बाजार के रूप में ही नहीं बल्कि एक संभावित रक्षा भागीदार के रूप में भी देखती है। प्रदर्शनी में भाग लेने वाली भारतीय कंपनियों में एमएसएमई और स्टार्ट-अप शामिल हैं, जो देश की एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं में विशिष्ट प्रौद्योगिकियों की प्रगति और विकास का प्रदर्शन करेंगे।

भारत अब नहीं गंवाएगा कोई अवसर
प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी का नया भारत अब न तो कोई मौका गंवाएगा और न ही मेहनत करने में पीछे रहेगा। हम सुधारों की राह पर हर क्षेत्र में क्रांति ला रहे हैं। दशकों तक रक्षा का सबसे बड़ा आयातक देश अब 75 देशों को रक्षा उपकरण निर्यात करता है।आज भारत दुनिया में रक्षा कंपनियों के लिए सिर्फ एक बाजार नहीं है। भारत आज एक संभावित रक्षा भागीदार है। यह साझेदारी उन राष्ट्रों के साथ भी है जो रक्षा क्षेत्र में बहुत आगे हैं, ऐसे राष्ट्र जो अपनी रक्षा आवश्यकताओं के लिए एक भरोसेमंद साथी की तलाश कर रहे हैं। 2021-22 में हमने अब तक के रिकॉर्ड 1.5 बिलियन डॉलर से ज्यादा के एक्सपोर्ट को पार कर लिया है।

यह भी पढ़ें – विदेश से आने वाले यात्रियों को बड़ी राहत, भारत सरकार ने खत्म किए ये नियम

रक्षा क्षेत्र में भारत ने मनवाया लोहाः रक्षा मंत्री
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वैश्विक आकाश में भारत एक ऐसा सितारा बनकर उभरा है, जो न केवल चमक रहा है, बल्कि दूसरों को भी अपनी चमक से रोशन कर रहा है। आकार, प्रदर्शन और प्रदर्शन के मामले में एयरो शो का यह संस्करण वास्तव में विशेष है। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे बड़े एयर शो में से एक है। रक्षा क्षेत्र में भारत ने एक बार फिर अपनी क्षमता का लोहा मनवाया है। भारत को भविष्य में सबसे बड़ी वैश्विक शक्ति बनाने के लिए, अर्थव्यवस्था, सामाजिक व्यवस्था और रक्षा के मामले में कर्नाटक सबसे बड़ा योगदानकर्ता होगा। उन्होंने पहले दिन बेंगलुरु में नेपाल के रक्षा मंत्री हरि प्रसाद उप्रेती और बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के सुरक्षा सलाहकार मेजर जनरल तारिक अहमद सिद्दीकी से मुलाकात की।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.