एस जयशंकर और एंटोनियो गुटेरस ने रूस-यूक्रेन युद्ध सहित वैश्विक चुनौतियों पर की चर्चा

एस जयशंकर ने कहा है- "संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के साथ वैश्विक चुनौतियों पर काफी देर तक चर्चा हुई।

82

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के महासचिव एंटोनियो गुटेरस से मुलाकात की। दोनों के बीच रूस-यूक्रेन युद्ध सहित वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा हुई। विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका की 10 दिवसीय यात्रा पर हैं। इससे पहले वह बेलारूसी समकक्ष व्लादिमीर मेकी, मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद, आर्मेनिया के विदेश मंत्री अरारत मिर्जोयान, सऊदी अरब के समकक्ष फैसल बिन फरहान और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के प्रशासक अचिम स्टेनर से मुलाकात कर चुके हैं।

एस जयशंकर ने कहा है- “संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के साथ वैश्विक चुनौतियों पर काफी देर तक चर्चा हुई। मुलाकात के दौरान यूक्रेन संघर्ष, संयुक्त राष्ट्र सुधार, जी20, जलवायु कार्रवाई, खाद्य सुरक्षा और विकास के मुद्दे को उठाया गया।’ जयशंकर ने अर्मेनिया के विदेश मंत्री से भी मुलाकात की। उन्होंने एक अलग ट्वीट में कहा- ‘अर्मेनिया के वित्त मंत्री अररत मिर्जोयान से मिलकर खुशी हुई। हाल के घटनाक्रम पर उनकी ब्रीफिंग की सराहनीय है।’

ये भी पढ़ें – रूस के इस रूख से भारत को यूएनएससी में मिलेगी स्थायी सदस्यता? जानिये, इस खबर में

विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक
इससे पहले जयशंकर ने न्यूयॉर्क में रूस, साइप्रस, जार्डन और वेनेजुएला के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और जयशंकर ने व्यापक चर्चा की। जयशंकर की संयुक्त राष्ट्र की यात्रा के बाद आज से वाशिंगटन की यात्रा शुरू हो रही है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.