अब अंग्रेजों का होगा भारतीय मूल का पीएम? इस नेता ने प्रस्तुत किया प्रधानमंत्री बनने का दावा

भारतीय मूल के व्यक्ति का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनना भारतीयों के लिए गौरव का विषय है। भारत पर जिस देश के लोगों ने शासन किया, अन्याय किया उस देश के सर्वोच्च नेतृत्व के रूप भारतीय का चयन बड़ा बात है।

97

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को पद छोड़ने के लिए मजबूर करने वाले इस्तीफों की झड़ी का पहला इस्तीफा देने वाले भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने अब नया ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने के लिए औपचारिक दावेदारी पेश की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर अपने अभियान की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने कहा है कि वर्तमान काल की आवश्यकता समझकर सही फैसले लेने वाला समय है। यदि ऋषि सुनक ब्रिटिश पीएम बनते हैं तो यह भारतीय लोगों के लिए अंग्रजों पर भारतीय शासन से कम नहीं होगा।

बोरिस जॉनसन के नेतृत्व पर प्रश्न
ब्रिटेन की राजनीति में पिछले कुछ दिन बेहद उथल पुथल वाले रहे हैं। सबसे पहले मंगलवार को ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था। इन दोनों ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए त्यागपत्र का ऐलान किया था। इसके बाद ब्रिटेन में इस्तीफों की झड़ी सी लग गयी थी। 41 मंत्रियों व संसदीय सचिवों के इस्तीफों के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को स्वयं अपने इस्तीफे का ऐलान करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें – महाराष्ट्र मंत्रणा: मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और विधान सभा अध्यक्ष का दिल्ली दौरा, इन चार मुद्दों पर निर्णय 

ऋषि सुनक थे इस्तीफा देनेवाले पहले मंत्री
जॉनसन को कठघरे में खड़ा कर पहला इस्तीफा देने वाले पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक भारतीय कंपनी इंफोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। सुनक कुछ दिन पहले पत्नी अक्षता मूर्ति की वजह से विवादों में भी रहे थे। 42 वर्षीय ब्रिटिश सांसद ऋषि सुनक लंबे समय से जॉनसन के संभावित उत्तराधिकारी के तौर पर देखे जाते रहे हैं। उनकी दावेदारी के साथ माना जा रहा है कि उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के बड़े हिस्से का समर्थन जुटा लिया है। इस्तीफे के बाद भी उन्होंने कहा था कि यह ब्रिटिश भारतीय कहानी का अंत नहीं है। उन्होंने और भी मुकाम हासिल करने की बात कहते हुए भविष्य के प्रति उत्साहित होने का दावा किया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.