राहुल गांधी पर कार्रवाई! वीर सावरकर अवमान प्रकरण में जानिये क्या है पुलिस का बड़ा कदम?

स्वातंत्र्यवीर सावरकर के विरुद्ध कांग्रेस और राहुल गांधी के द्वारा लगातार अशोभनीय टिप्पणियां की जाती रही हैं। महाराष्ट्र के वाशिम में राहुल ने एक ऐसी ही टिप्पणी की थी थी, जिससे आक्रोषित कांग्रेस के सहयोगियों ने भी साथ छोड़ने की धमकी दे दी और हिंदुत्व विचारी दलों ने आंदोलन छेड़ दिया था।

77

बड़बोले राहुल गांधी पर पुलिस कार्रवाई का काम शुरू हो गया है। मुंबई की छत्रपति शिवाजी महाराज पुलिस थाने ने रणजीत सावरकर की शिकायत पर कदम उठाते हुए बयान दर्ज किया है। यह प्रकरण स्वातंत्र्यवीर सावरकर पर महाराष्ट्र की सभा में निराधार टिप्पणी का था, जिससे देश में राहुल विरोधी आवाज मुखर हो उठी थी।

स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के कार्याध्यक्ष रणजीत सावरकर ने 17 नवंबर, 2022 को छत्रपति शिवाजी महाराज पार्क पुलिस थाने में एक शिकायत पत्र दिया था। इस पत्र में उन्होंने राष्ट्र के लिए स्वातंत्र्यवीर सावरकर के त्यागों का उल्लेख करते हुए मांग की थी कि, राहुल गांधी को गिरफ्तार किया जाए।

कानून प्रक्रिया प्रारंभ, कार्रवाई शीघ्र
राहुल गांधी पर एफआईआर प्रक्रिया शुरू हो गई है। मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज पुलिस थाने ने शिकायतकर्ता रणजीत सावरकर की शिकायत पर उनका स्टेटमेंट दर्ज किया है। मीडिया से बात करते हुए स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के कार्याध्यक्ष रणजीत सावरकर ने बताया कि, पुलिस द्वारा उनके पत्र पर कानूनी प्रक्रिया शुरू हो गई है। शीघ्र ही इस प्रकरण में एफआईआर दर्ज होगी। इसके अलावा भोईवाडा के लंबित प्रकरण में भी दिल्ली पुलिस को नोटिस भेजी गई है। जिस पर शीघ्र कार्रवाई होगी।

शिकायत पत्र में क्या था?
जिस स्वातंत्र्यवीर सावरकर ने अपना घर, पूर्ण संपत्ति राष्ट्र के लिए त्याग दी। आपने आयु के बहुमूल्य समय अर्पण कर दिये, वे जब कारावास से छूटकर आए तो उनकी आयु 54 वर्ष की थी। स्वातंत्र्यवीर सावरकर को यदि पैसे कमाना होता तो, वे बैरिस्टर थे लाखो रूपए कमा सकते थे। ऐसे वीर सावरकर ने अपने जीवन के 27 वर्ष, जिसमें 13 वर्ष स्थानबद्धता में और 14 वर्ष कारागृह में सजा काटकर व्यतीत किया। इतनी सजा भुगतनेवाले वे एकमात्र राजनेता थे। ऐसे राजनेता पर पेन्शन लेने का आरोप करके और मिमिक्री करके राहुल गांधी ने जो पाप किया है। उसके विरोध में मैं शिकायत करने आया हूं।

अंग्रेजों के पूरे रिकॉर्ड में वीर सावरकर मोस्ट डेंजरस व्यक्ति हैं ऐसा उल्लेख है। राहुल गांधी ने जो पत्र दिखाया वह उनकी मूर्खता का परिचय है। पत्र लिखने का एक तरीका होता है। उस काल में महात्मा गांधी के अनेक ऐसे पत्र हैं, जिसमें उन्होंने अंग्रेजों को लिखा है ‘मेस्ट ओबिडियन्ट सर्वेन्ट ‘ लिखा था। यह शिष्टाचार की एक पद्धति थी। यह पद्धति जिसे समझ में नहीं आती ऐसे मूर्खों से दूर रहें। यह भारत जोड़ो नहीं भारत तोड़ो यात्रा है।

रणजीत सावरकर, कार्याध्यक्ष – स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक

मध्य प्रदेश में भी दर्ज हुई एफआईआर
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने के प्रकरण में एफआरआर दर्ज की गई है। इस प्रकरण में भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता की शिकायत पर कांग्रेस के मीडिया प्रभारी और कांग्रेस आईटी सेल के प्रमुख पर एफआईआर दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ें – अगर आप प्रभु रामचंद्र को राष्ट्रपिता नहीं मानते तो गांधी को क्यों? एबीपी के कार्यक्रम में रणजीत सावरकर ने दागा सवाल

भोपाल क्राइम ब्रांच ने भाजपा प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की है। इसमें मध्य प्रदेश कांग्रेस मीडिया प्रमुख पीयूष बबेले और कांग्रेस आईटी सेल प्रमुख अभय तिवारी के विरुद्ध शिकायत दर्ज की गई है। खंडवा के धनगांव में राहुल गांधी की यात्रा के बीच नारे लगे थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.